लाइव टीवी

Financial Tips : भविष्य के लिए प्लानिंग कर रहे हैं? ये 4 फाइनेंसियल टिप्स आएंगे आपके काम

Updated Mar 12, 2021 | 17:42 IST

कोरोना वायरस महामारी के बाद भविष्य को लेकर लोग ज्यादा सजग हो गए। यहां बताए गए टिप्स को गांठ बांध लें। बहुत काम आएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भविष्य को लेकर अभी से प्लानिंग करें

नई दिल्ली: कोई भी इमरजेंसी फंड आपको मेडिकल जरूरत, जॉब लॉस या वेतन का नुकसान, वेतन में कटौती या ऐसा कुछ जो पूरे समुदाय को प्रभावित करता हो, जैसे युद्ध, सामाजिक अशांति या कोई महामारी जैसे हालात में आपको वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। कोविड -19 महामारी ने हमें अपने पर्शनल फाइनेंस पर फिर से विचार करने और भविष्य की अनिश्चितताओं के लिए तैयार होने के लिए मजबूर किया है।

इमरजेंसी फंड 

जीवन में कब क्या हो जाए है आपको पता नहीं होता है। वित्तीय संकट कब आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकता है। इसलिए, वर्क लाइफ के हर स्टेज में, एक इमरजेंसी/आकस्मिक फंड स्थापित करना महत्वपूर्ण है जो मुश्किल घड़ी में काम आएगा। जिसे आप वित्तीय संकट होने पर वापस कर सकते हैं। यह फंड इमरजेंसी में आपके निर्धारित खर्च जैसे किराया, बिजली बिल आदि की मदद करेगा।

बजट बनाएं

यहां तक कि अगर यह थकाऊ और उबाऊ लगता है, तो एक बजट बनाने के साथ शुरू करें। आमतौर पर, आपके पैसे कमाने और पे-चेक प्राप्त करने की उत्तेजना से अनावश्यक खर्च होता है और लोग अक्सर आवेगपूर्ण खर्च करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बेकार चीजों पर पैसा खर्च नहीं करते हैं, पहले बजट बनाना और अपनी प्राथमिकताओं को सेट करना बेहतर होगा। गौर हो कि यह बजट आपकी खर्च करने की आदतों और आकांक्षाओं को जानने में मदद करेगा। आप इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छोटे वित्तीय लक्ष्यों को चिह्नित कर सकते हैं और बजट बना सकते हैं। अगर आप बजट से चिपके रहते हैं, तो आप अपने नकदी प्रवाह को महत्वपूर्ण रूप से प्रबंधित कर सकते हैं क्योंकि आपको पता होगा कि आप अपना पैसा कहां लगा रहे हैं। बजट आपको रेकरिंग खर्चों के साथ-साथ सभी रेकरिंग खर्चों को ट्रैक करने में भी मदद करता है।

जीवन और स्वास्थ्य कवरेज

कोविड-19 के डर ने लोगों को जीवन और स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए प्रेरित किया है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होना एक बुनियादी आवश्यकता है, लेकिन यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि सही कवरेज क्या है। जबकि किसी व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए कोई आदर्श बीमा राशि नहीं है, अधिकांश पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट्स 5 लाख रुपए के न्यूनतम स्वास्थ्य कवर की सलाह देते हैं। आपके द्वारा तय किया गया लाइफ कवर आपके परिवार के जीवन स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। थंब नियम में बीमित राशि है जो सालाना आय का न्यूनतम 20 गुना होना चाहिए।

कर्ज पर कम, बजट के अनुसार जीना सीखें

क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन जैसे उच्च ब्याज वाले लोन आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। अगर आप समय पर भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो जमा ब्याज दर लोन राशि को और बढ़ा सकती है। और यहां तक कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो भी उतना ही खर्च करें जितना आप अगले महीने तक कर सकते हैं। बजट के अनुसार खर्च करने से लंबे समय में मदद मिलती है। यह आपको इस बात से अवगत कराता है कि आपकी बुनियादी जरूरतें क्या हैं और कठिन समय से आपको खींच सकती हैं।

वित्तीय योजना आपके वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर बनाई गई है, जो आपकी वर्तमान स्थिति पर विचार कर रही हैं। अब समय और स्थिति के साथ, जीवन में प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। ये ऐसे समय होते हैं जब आपको अपनी वित्तीय योजना पर दोबारा गौर करना चाहिए और आवश्यक समायोजन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप वित्तीय रूप से तनावग्रस्त नहीं हैं। साथ ही साथ अपने जीवन के लक्ष्यों को समय पर प्राप्त करने में सक्षम हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।