लाइव टीवी

PM Kisan Yojana: PM किसान में मोदी सरकार का बड़ा बदलाव, मोबाइल नंबर से नहीं हो पाएगा ये काम

Updated Jan 18, 2022 | 13:24 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Kist/Installment Payment Status: डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

Loading ...
PM Kisan Yojana: PM किसान में मोदी सरकार का बड़ा बदलाव (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को वित्तीय सहायता देती है।
  • लाभार्थी किसान परिवारों को एक साल में 6000 रुपये मिलते हैं।
  • यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Kist/Installment Payment Status: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ किसान लाभार्थियों के लिए अहम नियम में बदलाव हुआ है। अब उन्हें अपनी स्थिति की जांच करने के लिए अलग प्रक्रिया अपनानी होगी। इससे पहले लाभार्थी किसान अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से पीएम किसान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते थे। इसमें बदलाव किया गया है और अब किसान अपने आधार (Aadhaar Card) और बैंक खातों (Bank Account) के जरिए ही स्थिति जान सकेंगे।

पहले क्या था नियम और क्या हुआ बदलाव?
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सरकार द्वारा किए गए बड़े बदलाव का असर 12 करोड़ से अधिक पंजीकृत किसानों पर पड़ेगा। अब तक किसान रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल नंबर के जरिए अपना स्टेटस चेक कर सकते थे। अब किसान मोबाइल नंबर के माध्यम से अपनी स्थिति नहीं देख पाएंगे और उन्हें आधार संख्या के साथ कुछ अन्य जानकारी भी देनी होगी। 

PM Kisan Yojana Payment Status: नहीं आए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे? तो इस नंबर पर करें कॉल

क्यों किया गया ये बदलाव
सरकार ने यह नियम इसलिए बदला है क्योंकि अभी तक कोई भी किसान पीएम किसान पोर्टल पर अपना मोबाइल या खाता संख्या दर्ज कर अपनी किस्त की स्थिति जान सकता था। इससे अन्य लोग भी किसानों का मोबाइल नंबर दर्ज कर किस्त के बारे में जानकारी हासिल कर सकते थे। इस तरीके के गलत इस्तेमाल की खबरें आई थीं, जिसके चलते सरकार ने अब सिर्फ आधार नंबर डालकर ही इसे जानने की अनुमति दी है।

किसानों को मिल चुकी है 10वीं किस्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 1 जनवरी को किसानों के खाते में 10वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर करने की घोषणा की थी। अब अगर किसानों को पीएम किसान योजना के तहत अपने खाते में जमा राशि की जानकारी जाननी है तो ने इस प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं-

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के दाईं ओर 'Farmers Corner' पर क्लिक करें।
  • अब विकल्पों में से 'Beneficiary Status' पर क्लिक करें।
  • स्थिति देखने के लिए, आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे आधार नंबर, बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना का इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, देखें लिस्ट

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।