लाइव टीवी

एक लाख के लोन पर देनी होगी सिर्फ इतनी EMI, ये बैंक दे रहा है सबसे सस्ता कार लोन

Updated Jan 18, 2022 | 14:32 IST

Car Loan Interest Rate: आइए जानते हैं आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को कितनी ब्याज दर पर कार लोन दे रहे हैं।

Loading ...
Car Loan Interest Rate: एक लाख के लोन पर देनी होगी इतनी EMI, ये बैंक दे रहा है सबसे सस्ता कार लोन (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • अलग-अलग बैंकों में कार लोन की दरें भी अलग होती हैं।
  • विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए कार लोन की ब्याज दरें तय होती हैं।
  • लोन लेने से पहले आपको ब्याज दर की तुलना जरूर कर लेनी चाहिए।

Car Loan Interest Rate: नई कार खरीदना निश्चित रूप से सबसे बड़ी खुशियों में से एक है। किसी भी व्यक्ति के लिए कार खरीदना शायद उसकी जिंदगी की दूसरी सबसे महंगी खरीदारी होती है जो वो घर खरीदने के बाद अपने जीवन में करता है। आज बाजार में कई तरह के वाहन ऋण (Vehicle Loans) उपलब्ध हैं। किसी भी अन्य लोन की तरह, कार लोन लेते समय आपको ब्याज दर की तुलना जरूर कर लेनी चाहिए।

आइए जानते हैं आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में कार लोन की ब्याज दर क्या है।

आईसीआईसीआई बैंक कार लोन (ICICI Bank car loan)
आईसीआईसीआई बैंक में एक निश्चित ब्याज दर के साथ नई कार लोन उपलब्ध हैं। लोन की अवधि और अन्य कारकों के आधार पर ब्याज दर 7.50 फीसदी से 9 फीसदी के बीच है। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई कारों पर ब्याज दरें ऑटोमोबाइल सेगमेंट, सिबिल स्कोर, कस्टमर रिलेशनशिप, लोन की अवधि आदि जैसे कारकों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से पांच साल के लिए न्यूनतम ब्याज दर यानी 7.50 फीसदी पर एक लाख रुपये का लोन लेते हैं, तो आपको ईएमआई के रूप में 2,004 रुपये देने होंगे।

Car Loan Tips : कार लोन लेना चाहते हैं? इन 6 बातों पर जरूर दें ध्यान

बैंक ऑफ बड़ौदा कार लोन (Bank of Baroda car loan)
बैंक ऑफ बड़ौदा कार लोन पर 90 फीसदी तक का वित्तपोषण प्रदान करता है। ब्याज दर 7 फीसदी से 9.75 फीसदी के बीच है। वहीं जो ग्राहक क्रेडिट इंश्योरेंस कवरेज नहीं खरीदते हैं, उनसे मौजूदा मानदंडों के अनुसार 0.05 फीसदी का जोखिम प्रीमियम लिया जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा से पांच साल के लिए न्यूनतम ब्याज दर यानी 7 फीसदी पर एक लाख रुपये का लोन लेते हैं, तो आपको ईएमआई के रूप में 1,980 रुपये देने होंगे।

आपके काम की खबर: आसानी से होम लोन पाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

एचडीएफसी बैंक कार लोन (HDFC Bank car loan)
कार लोन प्राप्त करने के छह महीने के भीतर, एचडीएफसी बैंक कार लोन ग्राहकों के लिए फोरक्लोजर की अनुमति नहीं देता है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 7वीं ईएमआई के एक साल के भीतर प्रीक्लोजर पर मूल बकाया का 6 फीसदी चार्ज किया जाएगा। पहली ईएमआई के 13-24 महीनों के भीतर प्रीक्लोजर, बकाया मूलधन का 5 फीसदी और पहली ईएमआई के 24 महीनों के बाद प्रीक्लोजर के लिए बकाया मूलधन का 3 फीसदी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।