लाइव टीवी

PPF: इस योजना में करेंगे निवेश, तो करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, जानें पूरा प्लान

Updated Jan 21, 2022 | 12:35 IST

PPF Calculator: मौजूदा समय में निवेशकों के लिए कई सरकारी योजनाएं उपलब्ध हैं। इन योजनाओं में निवेश कर आप मोटी रकम इकट्ठी कर सकते हैं। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड सबसे फायदेमंद योजनाओं में से एक है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
PPF: इस योजना में करेंगे निवेश, तो करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, जानें पूरा प्लान
मुख्य बातें
  • सरकार अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं की तरह पीपीएफ की ब्याज दर तय करती है।
  • पीपीएफ में एक साल में न्यूनतम निवेश 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये है।
  • योजना के तहत मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी है।

PPF Calculator: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund, PPF) कर-मुक्त रिटायरमेंट फंड बनाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। यह उन कुछ बचत योजनाओं में से एक है जो समय के साथ आपके निवेश को संयोजित करता है और कर-मुक्त रिटर्न का लाभ देता है। अन्य ज्यादा रिटर्न वाले निवेश विकल्प, (Investment Options) जैसे एनपीएस या म्यूचुअल फंड पर आपको टैक्स देना होता है, जिसकी वजह से पीपीएफ निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बन जाता है।

पीपीएफ के जरिए आप इकट्ठा कर सकते हैं 1.5 करोड़ रुपये
वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही से इस योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह 7.1 फीसदी पर स्थिर है। निवेशक पीपीएफ में एक महीने में 12,500 रुपये या एक साल में 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आपको 7.10 फीसदी रिटर्न मिलता, जिससे निवेशक 1 करोड़ रुपये से अधिक का फंड इकट्ठा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस राशि को और बढ़ाने के लिए आप 5 साल के ब्लॉक में निवेश की अवधि बढ़ा भी सकते हैं।

NPS Calculator: सुरक्षित करना चाहते हैं अपने जीवनसाथी का भविष्य? यहां निवेश कर पाएं 44793 रुपये मासिक पेंशन

ऐसे इकट्ठा कर सकते हैं 1.54 करोड़ रुपये
अगर आप 25 से 30 साल की उम्र के बीच पीपीएफ खाता खोलते हैं और इसे 5 साल के ब्लॉक में तीन बार बढ़ाते हैं, तो आप रिटायरमेंट (Retirement Planning) से पहले 30 साल के लिए आसानी से निवेश कर सकते हैं। 30 साल के लिए हर साल 1.5 लाख रुपये की निवेश राशि आपको मैच्योरिटी पर 1.54 करोड़ रुपये इकट्ठा करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसके लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी पर स्थिर होनी चाहिए। 1.54 करोड़ रुपये में से 45 लाख रुपये आपका खुद का निवेश है और शेष 1.09 करोड़ रुपये 30 साल की अवधि में ब्याज के रूप में आते हैं।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

मालूम हो कि पीपीएफ सरकार द्वारा समर्थित छोटी बचत योजना (Small Saving Scheme) है जो मध्यम रिटर्न देती है लेकिन यह निवेशकों को टैक्स छूट और पूंजी सुरक्षा का लाभ देती है। योजना के तहत अर्जित ब्याज और रिटर्न आयकर अधिनियम के तहत कर योग्य नहीं हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।