लाइव टीवी

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, सफर करना होगा और भी आसान, फिर से मिलेगी ये सर्विस

Updated Mar 11, 2022 | 16:03 IST

Railway News: अब यात्रियों के लिए ट्रेन में सफर करना कोविड से पहले की तरह ही आसान होगा। देश में कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए रेलवे ने बढ़ा फैसला लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, सफर करना होगा और भी आसान, फिर से मिलेगी ये सर्विस
मुख्य बातें
  • बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए पहले रेलवे ने कई प्रतिबंध लगाए थे।
  • भारत जल्द ही नेपाल के साथ दो रेलवे लिंक के जरिए जुड़ेगा।
  • बांग्लादेश के साथ इसी तरह के छह रेलवे नेटवर्क बनाए जाएंगे।

Railway News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए, भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के अंदर लिनन, कंबल और पर्दे की सुविधा को तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू करने का आदेश जारी कर दिया है। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की वजह से रेलवे द्वारा इस सुविधा को रोक दिया गया था।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण रेलवे ने प्रोटोकॉल बदल दिया था और ट्रेनों द्वारा यात्रियों की आवाजाही के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (SOP) जारी किए गए। इस प्रोटोकॉल को कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें लिखा था कि 'ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।'

IRCTC: रेलवे ने दिया यात्रियों को तोहफा, अब इन ट्रेनों में मिलेगा पका हुआ खाना

दो साल बाद जारी हुई नोटिफिकेशन
मालूम हो कि देश भर में सभी ट्रेनों में बिना लिनेन, कंबल, पर्दे के आदेश के लगभग दो साल के अंतराल के बाद यह अधिसूचना जारी की गई है। रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) के हालिया आधिकारिक आदेश के अनुसार, अब ट्रेन के अंदर लिनन, कंबल और पर्दे की आपूर्ति के संबंध में प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से वापस लेने का निर्णय लिया गया है और इसे महामारी के पहले की तरह ही लागू किया जा सकता है।

IRCTC: रेलवे टिकट बुक करने का नया और आसान तरीका, आप भी जानें

पहले पके हुए भोजन की सेवा बहाल करने का किया था ऐलान
हाल ही में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को एक और राहत दी थी। भारतीय रेलवे ने नवंबर में घोषणा की थी कि वह राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान के साथ कुछ प्रीमियम ट्रेनों में पके हुए खाने यानी कैटरिंग की सर्विस शुरू करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।