लाइव टीवी

Budget 2022 पर किसान नेता राकेश टिकैत बोले- ये बजट केवल कागजों में हितकारी है

Updated Feb 01, 2022 | 16:04 IST

किसान नेता राकेश टिकैत ने टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत में बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट कागजों में हितकारी है लेकिन धरातल पर हितकारी नहीं है।

Loading ...
Rakesh Tikait
मुख्य बातें
  • राकेश टिकैत का दावा, बजट से किसान की जेब में कुछ नहीं आ रहा है।
  • किसानों की मांग है कि सरकार MSP गारंटी क़ानून बनाए।
  • किसानों के खातों में 2.37 लाख करोड़ रुपये की एमएसपी ट्रांसफर की जाएगी।

Rakesh tikait reaction on budget 2022: साल 2022-23 के लिए केंद्र सरकार ने आम बजट जारी कर दिया है। देश की व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 39.45 लाख करोड़ का कुल बजट लोकसभा में पेश किया। यह मोदी सरकार का 10वां और बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का चौथा बजट है। सोशल मीडिया पर बजट को लेकर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण द्वारा जारी बजट पर राकेश टिकैत ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। 

किसान नेता राकेश टिकैत ने टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत में बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट कागजों में हितकारी है लेकिन धरातल पर हितकारी नहीं है। इस बजट से किसान की जेब में कुछ नहीं आ रहा है। बजट का कुछ न कुछ फायदा होता है लेकिन जितना दिखाया जाता है उतना फायदा नहीं होता, दिखाते ज़्यादा हैं और मिलता कम है।

Also Read: Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल, डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी शुरुआत

किसान नेता राकेश टिकैत ने आगे कहा कि हमने कहा था MSP गारंटी क़ानून बना दें, इस क़ानून से कम क़ीमत में फसलों की ख़रीद बंद होगी। अभी व्यापारियों को इसका फायदा हो रहा है जो कम क़ीमत में फसलों को ख़रीदकर MSP में महंगे क़ीमत में बेचती है। 

Budget 2022 for Farmers: किसानों के लिए बजट में हुए ये बड़े ऐलान, जानें बजट में किसानों को क्या मिला

किसानों के लिए बजट में हुए ये बड़े ऐलान

बजट में उन्होंने किसानों से जुड़ी कई अहम घोषणाएं कीं उन्होंने बताया कि 2021-22 में किसानों की रबी और खरीफ फसल का संरक्षण करते हुए किसानों के खातों में 2.37 लाख करोड़ रुपये की एमएसपी ट्रांसफर की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने बताया कि 2021-22 में किसानों की रबी और खरीफ फसल का संरक्षण करते हुए किसानों के खातों में 2.37 लाख करोड़ रुपये की एमएसपी ट्रांसफर की जाएगी। 

 वित्त मंत्री ने किसानों तक तकनीक पहुंचाने की दिशा में भी काम करने की घोषणा की, उन्होंने कहा कि पीपीपी मॉडल के तहत स्कीम लाई जाएंगी, जिससे किसानों तक डिजिटल और हाईटेक तकनीक पहुंचाई जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।