लाइव टीवी

रिलायंस का अनुमान, CNG-PNG की कीमत में भारी बढ़ोतरी संभव

Updated May 09, 2022 | 14:15 IST

वित्त वर्ष 2021-22 में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शुद्ध लाभ बढ़कर 60,705 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Loading ...
अक्टूबर में फिर बढ़ सकती है गैस की कीमत (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • वित्त वर्ष 2021-22 में RIL की आय बढ़कर 7.92 लाख करोड़ रुपये हुई।
  • चौथी तिमाही में कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ 22.5 फीसदी बढ़ा।
  • वहीं जियो का शुद्ध मुनाफा 24 फीसदी बढ़कर 4173 करोड़ रुपये हो गया।

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) को उम्मीद है कि अक्टूबर में भारत में नेचुरल गैस की कीमत (Natural Gas Price) में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है। मालूम हो कि सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) दोनों ही नेचुरल गैस में आते हैं। वैश्विक स्तर पर एनर्जी की कीमतों में तेजी का लाभ कंपनी के गैस एक्सप्लोरेशन बिजनेस को मिल रहा है। 

इस संदर्भ में एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन के लिए कंपनी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय रॉय ने कहा कि केजी-डी6 ब्लॉक (KG-D6 BLOCK) से निकलने वाली गैस की बिक्री के लिए मूल्य सीमा बढ़ सकती है। मौजूदा समय में यह 9.92 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (MMBTU) है। शुक्रवार को तिमाही नतीजों की घोषणा के बाद उन्होंने यह अनुमान जताया।

100 अरब डॉलर आय वाली पहली भारतीय कंपनी बनी रिलायंस, शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 22.5 प्रतिशत बढ़ा

1 अप्रैल से दोगुनी हुई थी गैस की कीमत
केंद्र सरकार साल में दो बार वैश्विक दरों के आधार पर गैस की कीमत तय करती है। इससे पहले 1 अप्रैल से गैस की कीमत दोगुनी से ज्यादा होकर 6.1 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई थी। वहीं गहरे समुद्र जैसे कठिन क्षेत्रों के लिए यह 9.92 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई थी। अब अक्टूबर में दरों में संशोधन किया जाना है।

रिलायंस जियो का चौथी तिमाही में मुनाफा 24 फीसदी बढ़कर 4173 करोड़ रुपए हुआ

अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) के पुराने क्षेत्रों से गैस की कीमत लगभग 9 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू तक बढ़ जाएगी। वहीं कठिन क्षेत्रों के लिए यह दो अंकों तक बढ़ जाएगी। रॉय ने कहा कि गैस की कीमत बढ़ने से अब राजस्व के साथ-साथ बेहतर EBITDA मार्जिन भी देखने को मिल सकता है। रिलायंस और यूके की बीपी पीएलसी प्रति दिन लगभग 18 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर गैस का उत्पादन करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।