लाइव टीवी

रिलायंस को हुआ तगड़ा मुनाफा, अब तक के सबसे ऊंचे स्तर के करीब पहुंचा शेयर

Updated Apr 20, 2022 | 16:38 IST

RIL Share: हाल ही में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी से एशिया का सबसे रईस शख्स का ताज छीन लिया था। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अडानी फिलहाल 116 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रिलायंस को हुआ तगड़ा मुनाफा, अब तक के सबसे ऊंचे स्तर के करीब पहुंचा शेयर
मुख्य बातें
  • तेल की कीमत में हो रही वृद्धि सप्लाई की चिंताओं से प्रभावित है।
  • मुकेश अंबानी दुनिया को 11वें सबसे रईस शख्स हैं।
  • रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड फैशन हाउस 'अबू जानी संदीप खोसला' में 51 फीसदी की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

RIL Share: मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहा। बुधवार को कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर रिकॉर्ड स्तर से काफी करीब पहुंच गए। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि कच्चे तेल (Crude Oil) की ऊंची कीमतों की वजह से रिफाइनिंग मार्जिन में फिर से सुधार होगा।

बीएसई- एनएसई पर इतना उछला शेयर
बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर RIL का शेयर 79.95 अंक यानी 3.03 फीसदी की तेजी के साथ 2718.40 रुपये पर बंद हुआ। नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शेयर 76.70 अंक (2.90 फीसदी) ऊपर 2,717.50 रुपये पर पहुंच गया। फिलहाल कंपनी का मार्केट कैप 18,38,978.03 करोड़ रुपये है।

अबू जानी संदीप खोसला फैशन हाउस में 51 फीसदी हिस्सेदारी लेगी रिलायंस

इसलिए आई शेयरों में तेजी
रिलायंस के शेयर का अब तक का सबसे उच्चतम स्तर 2,751 रुपये है। विशेषज्ञों की मानें, तो नेचुरल गैस की कीमतों के दोगुने से भी ज्यादा और कच्चे तेल की कीमत में तेजी से रिलायंस का लाभ बढ़ सकता है। इसकी वजह से आज इसके शेयरों में वृद्धि दर्ज की गई। मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, आरआईएल को तेल की कीमत में उछाल से लाभ हो सकता है।

इस संदर्भ में एक रिपोर्ट में कहा गया कि, 'लगातार ऊंची तेल की कीमतों का लाभ आरआईएल को होगा, विशेष रूप से ऐसे माहौल में जब तेल की डिमांड बढ़ रही है और रिफाइनरी मार्जिन और अमेरिका व एशियाई गैस की कीमतों का समर्थन कर रही है।' मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि कुल मिलाकर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली आरआईएल का ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन बढ़ा है।

कंपनी की EBITDA या ब्याज, टैक्स, डेप्रिसिएशन और अमेर्टाइजेशन से पहले की कमाई पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 30 फीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 33,886 करोड़ रुपये हो गई थी। इसका तीन-चौथाई हिस्सा इसके पारंपरिक तेल कारोबार से आया। तेल की ऊंची कीमतों और बढ़ती मांग से आय में मदद मिली।

(इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022: दिग्गज बताएंगे सोच एवं कल्पना को जमीन पर उतारने की कहानी। Visit: IEC 2022)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।