लाइव टीवी

SATTE :एक्सपो में यात्रा और पर्यटन इंडस्ट्री के पुनरुद्धार को लेकर जगी उम्मीदें

Updated Mar 24, 2021 | 23:29 IST

एक्सपो में अंतराष्ट्रीय प्रतिभागी जैसे नेपाल, मालदीव, मलेशिया, यूटा और दुबई जैसे के देश भारतीय यात्रियों को लुभाने के लिए अपनी उत्पाद प्रोफ़ाइल और तैयारियों का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Loading ...
एक्सपो कोविड-19 महामारी की स्थिति में भारत में इंफोर्मा मार्केट द्वारा पहली आयोजन रही

ग्रेटर नोएडा: भारत के प्रमुख बी2बी प्रदर्शनी आयोजक इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने बुधवार को एसएटीटीई के 28 वें संस्करण की शुरुआत की।  एक्सपो कोविड-19 महामारी की स्थिति में भारत में इंफोर्मा मार्केट द्वारा पहली आयोजन रही। कार्यक्रम का उद्घाटन सचिव पर्यटन, भारत सरकार द्वारा किया गया। इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली-एनसीआर में 24 से 26 मार्च 2021 के बीच तीन दिवसीय एक्सपो, सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया जा रहा है, जो उद्योग के क्रॉस-सेक्शन से भागीदारी देख रहा है और इसकी शुरुआत हुई है। 

एक्सपो ने पर्यटन मंत्रालय,भारत सरकार का बड़ा सहयोग प्राप्त करने के अलावा, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, आयुष और राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के पर्यटन, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप जैसे सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (SEPC)ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, बिहार, छत्तीसगढ़, जैसे कई राज्यीय सरकार को एसएटीटीई 2021 को सराहा और सपोर्ट किया है।  

इस वर्ष ट्रैवलब्रिकऑनलाइन, आईटीसी वेलकम हेरिटेज, माय वैल्यू ट्रैवल, ट्रिपजैक, यंगिस्तान ट्रैवलर्स, एसटीएस वर्ल्ड, डेस्टिनेशन इंडिया, निक्स टूर्स, होरा टूरिज्म और रेना टूर्स जैसे अन्य प्लेयर्स ने भी हिस्सा लिया है। एसएटीटीई 2021 में एसएटीटीई वर्चुअल ज़ोन, और T3 स्टूडियो जैसी एक-जैसी सुविधाएँ हैं, जो प्रदर्शकों को अपनी सेवाओं को प्रभावी ढंग से खरीदारों तक पहुँचाने में सक्षम बनाती हैं।

टूरिज्म मंत्रालय ने 'देखो अपना देश' अभियान शुरू किया है

यसएटीटीई  के उद्घाटन के अवसर पर अरविंद सिंह, सचिव, पर्यटन, भारत सरकार ने कहा, "यात्रा और पर्यटन उद्योग की नींव को मजबूत करने के लिए, मंत्रालय ने 'देखो अपना देश' अभियान शुरू किया है, जो पहले से ही 80 से अधिक वेबिनार आयोजित कर चुका है। 'अतुल्य भारत' की वेबसाइट को भी अपडेट किया गया है।  वहीं इनक्रेडिबल इंडिया की वेबसाइट को कई देशों में चीनी और अरबी जैसी कई भाषाओं में आसान किया गया है ताकि कई देशों में संचार के सुचारू प्रवाह की सुविधा मिल सके।

एसएटीएचआई (सिस्टम ऑफ़ अवेयरनेस ट्रेनिंग फॉर हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री), स्वदेश और अतुल्य भारत पर्यटक सुविधा (आईआईटीएफ) प्रमाणन कार्यक्रम जैसी पहल शुरू की गई हैं। जिसके द्वारा यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में प्रतिभाशाली और कुशल व्यक्तियों को जोड़कर पर्यटकों का समग्र अनुभव को बढ़ाना है। "

सरकार द्वारा परिकल्पित  'आत्मनिर्भर भारत' को मजबूत किया जाएगा

वहीं, इंफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेश मुद्रास ने कहा, "हमें अपने प्रदर्शकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया के साथ अधिकारियों और पर्यटन बोर्डों से समर्थन मिला है। उद्योग अभी भी अर्थव्यवस्था के संदर्भ में धीमी गति पर है। लेकिनएसएटीटी ई जैसी प्रदर्शनियाँ निश्चित रूप से स्टाक होल्डर्स और उद्योग के खिलाड़ियों के बीच एक सकारात्मक बढ़ेगी, इसके साथ साथ रणनीतिक रूप से सरकार द्वारा परिकल्पित  'आत्मनिर्भर भारत' को मजबूत किया जाएगा। हम भविष्य के बारे में उत्साहित हैं और उन प्रयासों के बारे में जिन्हें पुनरुत्थान के लिए हम सभी को एक साथ रखने की आवश्यकता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।