लाइव टीवी

माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला के बेटे का 26 साल की उम्र में निधन, जन्म से थी ये बीमारी

Updated Mar 01, 2022 | 13:14 IST

Satya Nadella son died: सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कार्यकारी कर्मचारियों को ईमेल के जरिए बताया कि जैन नडेला का निधन हो गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला के बेटे का 26 साल की उम्र में निधन, जन्म से थी ये बीमारी
मुख्य बातें
  • सेरेब्रल पाल्सी एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है।
  • सेरेब्रल पाल्सी एक जटिल विकलांगता है।
  • Microsoft ने अपने कर्मचारियों को ईमेल में दुखद समाचार के बारे में सूचित किया।

Satya Nadella son died: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corp) ने कहा है कि कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सत्या नडेला (Satya Nadella) और उनकी पत्नी अनु के बेटे जैन नडेला (Zain Nadella) की मृत्यु हो गई है। 26 साल के जैन की मृत्यु सोमवार सुबह हुई थी। उनको जन्म से ही सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) बीमारी थी।

2014 में सीईओ की भूमिका निभाने के बाद से, नडेला ने प्रोडक्ट्स को डिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि विकलांग यूजर्स को बेहतर सेवा प्रदान की जा सके। जैन का ज्यादातर उपचार चिल्ड्रन हॉस्पिटल से हुआ। पिछले साल चिल्ड्रन हॉस्पिटल ने सिएटल चिल्ड्रन सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव ब्रेन रिसर्च के हिस्से के रूप में, Pediatric Neurosciences में Zain Nadella Endowed Chair स्थापित करने के लिए नडेला के साथ जुड़ गया था।

Children’s Hospital के सीईओ जेफ स्परिंग ने एक संदेश में लिखा कि, 'जैन को संगीत में उनके शानदार टेस्ट, उनकी उज्ज्वल मुस्कान और उनके परिवार और अपने प्रियजनों को उनके द्वारा दी गई खुशी के लिए याद रखा जाएगा।'

क्या है सेरेब्रल पाल्सी (What is Cerebral Palsy)
सेरेब्रल पाल्सी न्यूरोलॉजिकल विकारों के समूह को संदर्भित करता है। यह स्थायी रूप से शारीरिक गतिविधियों, जैसे चलना या हिलना-डुलना और मांसपेशी को प्रभावित करता है। दिमाग के किसी हिस्से के असामान्य विकास या कुछ हिस्सों की क्षति से सेरेब्रल पाल्सी होता है। यह क्षति गर्भावस्था में या जन्म के दौरान या जन्म के तुरंत बाद हो सकती है।

जन्म के समय रोया नहीं था जैन 
अक्टूबर 2017 में सत्या ने एक ब्लॉगपोस्ट में अपने बेटे के जन्म के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था कि, 'अपनी गर्भावस्था के 36वें हफ्ते में अनु ने देखा कि बच्चा उतना हिल नहीं रहा था जितना वह आदी था। इसलिए हम एक स्थानीय अस्पताल के इमरजेंसी रूम में गए थे। डॉक्टर इमरजेंसी सिजेरियन सेक्शन का आदेश देने के लिए चिंतित थे।' सीईओ ने बताया कि जैन का जन्म 13 अगस्त 1996 को रात 11:29 बजे हुआ था। वह जन्म के समय रोया नहीं था।

नडेला ने कहा, 'जैन को लेक वॉशिंगटन के बेलेव्यू अस्पताल से सिएटल चिल्ड्रेन हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उसकी अत्याधुनिक नवजात गहन देखभाल इकाई थी। अनु ने मुश्किल जन्म से अपनी रिकवरी शुरू की। मैंने अस्पताल में और तुरंत उसके साथ रात बिताई। अगली सुबह जैन से मिलने गए। तब मुझे नहीं पता था कि हमारी जिंदगी कितनी गहराई से बदलेगी।'

उन्होंने कहा, "अगले कुछ वर्षों के दौरान, हमने यूटेरो एस्फीक्सिएशन में होने वाले नुकसान के बारे में और अधिक सीखा और कैसे जैन को व्हीलचेयर की आवश्यकता होगी और गंभीर सेरेब्रल पाल्सी के कारण हम पर निर्भर रहना होगा। मैं तबाह हो गया था। लेकिन मैं अधिक दुखी था। मेरे और अनु के लिए चीजें काफी मुश्किल थीं।
(इनपुट एजेंसी के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।