लाइव टीवी

Sovereign Gold Bond Scheme: आम लोगों और निवेशकों को सस्ते में सोना बेच रही है सरकार, आज है आखिरी दिन

Updated Mar 04, 2022 | 13:15 IST

Sovereign Gold Bond Scheme: सब्सक्रिप्शन अवधि से पिछले हफ्ते के अंतिम 3 दिनों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के आधार पर बॉन्ड की कीमत तय की जाती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Sovereign Gold Bond Scheme: आम लोगों और निवेशकों को सस्ते में सोना बेच रही है सरकार, आज है आखिरी दिन
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार सस्ते में आम लोगों और निवेशकों को गोल्ड बेच रही है। आज इसका आखिरी दिन है।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की सीरीज IX का इश्यू प्राइस 4,786 रुपये प्रति ग्राम था।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पिछली सीरीज 10 से 14 जनवरी तक खुली थी।

Sovereign Gold Bond Scheme: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच सोना काफी महंगा हो गया है। ऐसे में कई लोगों के लिए सोना खरीदना अब काफी मुश्किल है। लेकिन सरकार ने नागरिकों को सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका दिया है। आम लोगों और निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्कीम खुली है। अगर आप भी इस सरकारी योजना (Government Scheme) का फायदा उठाना चाहते हैं तो देर न करें, क्योंकि आज इसका आखिरी दिन है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की सीरीज X सब्सक्रिप्शन के लिए 28 फरवरी को खुली थी।

कितना सस्ता मिलेगा सोना?
आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना वायदा 52,021 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इसमें 251 रुपये की तेजी आई। लेकिन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में आपको एक ग्राम सोना 5,109 रुपये में मिल रहा है। यानी 10 ग्राम सोने के लिए आपको 51,090 रुपये चुकानें होंगे, जो वायदा कीमत से 931 रुपये सस्ता है।

ऐसे मिलेगी अतिरिक्त छूट
अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो आपको 50 रुपये की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी। यानी आपको एक ग्राम सोना 5059 रुपये में मिल जाएगा और 10 ग्राम सोने के लिए सिर्फ 50590 रुपये ही देने होंगे।

कहां से कर सकते हैं खरीदारी?
इस योजना के तहत भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करता है। बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित पोस्ट ऑफिस और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के माध्यम से की जाएगी।

कितना कर सकते हैं निवेश?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में कम से कम 1 ग्राम सोने के लिए निवेश किया जा सकता है। एक वित्तीय वर्ष में किसी व्यक्ति के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्ट और समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।