लाइव टीवी

एलन मस्क ने बिल गेट्स को पछाड़ा, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी

Updated Nov 24, 2020 | 16:00 IST

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क
मुख्य बातें
  • एलन मस्क की संपत्ति इस साल 100 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ
  • वह दुनिया के सबसे अमीर 500 व्यक्तियों की सूची में तेजी से आगे जा रहे हैं
  • अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस लिस्ट में नेटवर्थ 182 अरब डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं

नई दिल्ली: अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने इस साल अपनी दौलत में 100 बिलियन डॉलर का इजाफा किया है और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़ कर दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी बन गया है। टेस्ला के 49 वर्षीय मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मस्क की संपत्ति 7.2 बिलियन डॉलर बढ़कर 127.9 बिलियन डॉलर हो गई। जो पहली बार बिल गेट्स की 127.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति से ऊपर चली गई। टेस्ला के शेयर मूल्य में 7 प्रतिशत का उछाल आया। दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, इस साल मस्क ने अपने नेट वर्थ में 100.3 बिलियन डॉलर जोड़े हैं। जनवरी में वह 35 वें स्थान पर थे।

कई विश्लेषकों का कहना है कि मस्क और गेट्स की संपत्ति में  बहुत बड़ा अंतर नहीं है, और यह संभव है कि वे फिर से स्थानों को बदल सकते हैं। मस्क, गेट्स, लक्जरी अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (जिनकी 182 बिलियन डॉलर नेट वर्थ के साथ नंबर 1 पर है) दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले ब्लूमबर्ग बिलियरेस की केवल पांच सेंटी-अरबपति हैं।

यह उल्लेखनीय है कि टेस्ला के शेयर की कीमतें 2020 में करीब 500 प्रतिशत बढ़ी। टेस्ला उत्पादन के बावजूद दुनिया की सबसे मूल्यवान कार निर्माता कंपनी बन गई है, जो जापान की टोयोटा मोटर और जनरल मोटर्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों में से एक है। कई बाजार एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर की कीमतें बढ़ गई हैं क्योंकि निवेशकों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करना शुरू कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।