लाइव टीवी

भारत की आर्थिक तरक्की में पर्यटन अहम आधार- श्रीपद नाईक

Updated May 19, 2022 | 10:05 IST

"सात्ते-2022 के उद्घाटन समारोह में भारत सरकार के पर्यटन मंत्री ने कहा कि "यात्रा और पर्यटन उद्योग दुनिया के  बड़े आर्थिक क्षेत्रों में से एक है।

Loading ...
भारत की आर्थिक तरक्की में पर्यटन अहम आधार- श्रीपद नाईक

सात्ते दो दशक के अधिक समय  से यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह विचारों के आदान-प्रदान का केंद्र है और यह उद्यमी, रचनात्मक विचारों के बीच ज्ञान को साझा करता है और साथ ही टूर -ट्रेवल उद्योग के विकास में तेजी लाने के लिए अच्चे समाधान व सुझाव पेश करता है। इसे विविध उद्योगों और अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय यात्रा बोर्डों से भारी समर्थन मिला है। इसी का परिमाण है कि भारत में हो रहे इस इवेंट में भारी विदेशी भागीदारी और लोगों का उत्साह देखा जा रहा है।"सात्ते-2022 के उद्घाटन समारोह में भारत सरकार के पर्यटन मंत्री ने कहा कि "यात्रा और पर्यटन उद्योग दुनिया के  बड़े आर्थिक क्षेत्रों में से एक है। इसने महामारी के बाद इसमें फिर से में भारी वृद्धि देखी है और यह तेजी से पुनरुद्धार की ओर बढ़ रहा है।"

भारत में इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री योगेश मुद्रास ने कहा, “हम अपने प्रदर्शकों से अद्भुत प्रतिक्रिया पाकर अभिभूत हैं और अधिकारियों और पर्यटन बोर्डों के समर्थन के लिए उनके आभारी हैं।  पर्यटन उद्योग कोविड -19 के प्रभावों से उबरने का एक तरीका है और भारत व्यापार और यात्रा के लिए खुला है।  सात्ते जैसी प्रदर्शनियां हितधारकों और औद्योगिक समुदायों के बीच सकारात्मक और विकासोन्मुख दृष्टिकोण को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।  यह सरकार द्वारा निर्धारित 'आत्मनिर्भरता' के दृष्टिकोण को भी मजबूत करेगा।  हम भविष्य के विकास के लिए आशावादी हैं और पर्यटन पुनरुद्धार के वार्ता में एक पथप्रदर्शक बनना चाहते हैं।  समान और सतत विकास और नए प्रौद्योगिकी की  पर्यटन उद्योग में आवश्यकता है।"

भारत के अग्रणी बी2बी प्रदर्शनी आयोजक, इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में सात्ते-2022 (SATTE-2022) लॉन्च किया।तीन दिवसीय एक्सपो कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह में श्री श्रीपद येसो नाइक, पर्यटन राज्य मंत्री, भारत सरकार, डॉ. एम. मैथिवेंथन, पर्यटन मंत्री, तमिलनाडु सरकार,  सुश्री रूपिंदर बराड़, अपर  महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, श्री अलहसन अली अलदबाग, मुख्य मार्केट ऑफिसर - एशिया प्रशांत, सऊदी पर्यटन प्राधिकरण,  सुश्री ज्योति मायाल, उपाध्यक्ष, फेथ (FAITH), श्री राजीव मेहरा, माननीय सचिव, फेथ ( FAITH),  श्री सुभाष गोयल, सदस्य, राष्ट्रीय सलाहकार परिषद, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार,  श्री योगेश मुद्रा, एमडी, इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया और सुश्री पल्लवी मेहरा, ग्रुप डायरेक्टर, इंफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने इस कार्यक्रम में शिरकत की।


टूर, ट्रेवेल और कॉरपोरेट के प्रतिनिधियों और खरीदारों ने आकर्षक व्यावसायिक अवसरों के साथ इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। यहां पर पर्यटन उद्योग के विशेषज्ञों ने पर्यटन उद्योग की व्यापक पुनरुद्धार क्षमता पर बहुमूल्य विचार साझा किए।  भारतीय राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, उत्तराखंड, राजस्थान, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा, मध्य प्रदेश और अन्य ने एक्सपो में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।  सऊदी अरब, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव, मॉरीशस पर्यटन प्राधिकरण, सिंगापुर, थाईलैंड, इंडोनेशिया, अजरबैजान, इज़राइल, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, यूटा, कजाकिस्तान जैसे अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य, ब्रसेल्स, मियामी, जिम्बाब्वे की यात्रा करें  , लॉस एंजिल्स और कई और एक्सपो में प्रदर्शित हुए।  इस आयोजन को निजी कम्पनियों से भी शानदार प्रतिक्रिया मिली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।