लाइव टीवी

वित्त मंत्री का ऐलान, नई पीढ़ी के लिए 'सक्षम' बनाए जाएंगे 2 लाख आंगनवाड़ी केंद्र 

Updated Feb 01, 2022 | 18:27 IST

Saksham Anganwadi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में 2 लाख सक्षम आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण का ऐलान किया है। नए जमाने के मुताबिक नई तकनीक और सुविधाओं से होंगे लैस। 

Loading ...
बजट भाषण देती हुई वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
मुख्य बातें
  • सक्षम बनेंगे देश के 2 लाख आंगनवाड़ी केंद्र
  • नए जमाने के हिसाब से होंगे अपग्रेड, मिलेंगे ऑडियो और वीडियो उपकरण
  • आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए किया ऐलान

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि दो लाख आंगनबाड़ियों को ऑडियो और विजुअल एड्स से लैस किया जाएगा और नई पीढ़ी की 'सक्षम' आंगनवाड़ी में अपग्रेड किया जाएगा।

अपग्रेड होंगे 2 लाख आंगनवाड़ी केंद्र
केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा, 'सक्षम आंगनवाड़ी एक नई पीढ़ी की आंगनवाड़ी हैं जिनके पास बेहतर बुनियादी ढांचा और ऑडियो-विजुअल एड्स हैं, जो स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित हैं और प्रारंभिक बाल विकास के लिए बेहतर वातावरण प्रदान करते हैं।' उन्होंने घोषणा की कि इस योजना के तहत दो लाख आंगनबाड़ियों का उन्नयन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नारी शक्ति की पहचान अमृत काल के दौरान देश के उज्‍जवल भविष्य और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के अग्रदूत के रूप में की गई है, जो इंडिया एटद रेट 100 के लिए है। यह प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के संबोधन का अनुवर्ती है जिसमें उन्होंने इंडिया एटद रेट 100 के लिए दृष्टिकोण निर्धारित किया था।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं में हुआ है व्यापक बदलाव
सरकार ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं में व्यापक बदलाव किया है। तदनुसार, महिलाओं और बच्चों को एकीकृत लाभ प्रदान करने के लिए हाल ही में मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाएं शुरू की गईं।

सक्षम आंगनवाड़ी नई पीढ़ी की आंगनबाड़ी हैं जिनमें बेहतर बुनियादी ढांचा और ऑडियो-विजुयल सहायता है, जो स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित है और प्रारंभिक बाल विकास के लिए बेहतर वातावरण प्रदान करती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।