लाइव टीवी

यूके के रॉयल टकसाल का खास कदम, देवी लक्ष्मी वाली गोल्ड बार को किया लांच

Updated Sep 28, 2021 | 11:44 IST

ब्रिटेन की राजकीय टकसाल नें दिवाली को ध्यान में रखकर सोने की पट्टी पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर को अंकित किया है जो टकसाल के इतिहास में पहली बार है।देवी लक्ष्मी वाली गोल्ड बार की कीमत करीब एक लाख रुपए है।

Loading ...
यूके के राजकीय टकसाल का खास कदम, देवी लक्ष्मी वाली गोल्ड बार को किया लांच
मुख्य बातें
  • यूके के रॉयल टकसाल का खास कदम, गोल्ड बार पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर अंकित
  • 999 शुद्धता वाले 20 ग्राम के गोल्ड बार की कीमत 1 लाख रुपए के करीब
  • कार्डिफ में श्री स्वामीनरायन मंदिर से रॉयल टकसाल ने ली खास मदद

ब्रिटेन की राजकीय टकसाल ने दिवाली से पहले खास तोहफा दिया है। टकसाल में ढाली जाने वाली सोने की पट्टी पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर अंकित की गई है। इसे ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों को लुभाने के लिए किया गया है। दिवाली से पहले धनतेरस पर भारतीय समाज बड़े पैमाने पर गोल्ड के आइटम खरीदता है। उसे ध्यान में रखकर राजकीय टकसाल ने सोने की पट्टी पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर अंकित कर जारी किया है। इसे खास नाम लक्ष्मी बार भी दिया गया है जो 999 कैरेट शुद्ध सोने में 20 ग्राम का है। इसकी डिजाइन एम्मा नोबल ने कॉर्डिफ के श्री स्वामी नारायण मंदिर के सहयोग से की है ताकि सांस्कृतिक शुद्धता बनी रहे। 

गोल्ड बार पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर अंकित
देवी लक्ष्मी की तस्वीर वाले गोल्ड बार की कीमत करीब 1080 पौंड या भारतीय करेंसी में एक लाख रुपए रखी है जो मंगलवार की रात 9 बजे से बिक्री के लिए रखी जाएगी। राजकीय टकसाल द्वारा यह पहला मौका है जब किसी हिंदू देवी की तस्वीर को गोल्ड बार पर अंकित किया गया है। बता दें कि पिछले साल 1 ग्राम और 5 ग्राम के रेगुलर गोल्ड बार पर हिना को अंकित किया गया था।  

दिवाली को ध्यान में रखकर फैसला
रॉयल मिंट में तैनात अधिकारी एंड्रयू डिकी का कहना है कि दिवाली के मौके पर सोने के आभूषणों की महत्ता ज्यादा बढ़ जाती है। सोने को लोग खासतौर से हिंदू समाज ना सिर्फ खरीदारी करता है बल्कि एक दूसरे को गिफ्ट भी देते हैं। उसे देखते हुए हमने कुछ अलग करने का फैसला किया जिसमें परंपरा, सुंदरता और आस्था तीनों को समागम हो। सोने के सिक्के पर देवी लक्ष्मी को कमल के फूल पर खड़े होने के साथ दोनों हाथों में कमल लिए दिखाया गया है। इसके अलावा गोल्ड बार की पैकेजिंग पर ओम शब्द भी अंकित है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।