लाइव टीवी

NPS अकाउंट में नॉमनी बदलना चाहते हैं? जानिए क्या है नियम

Updated Apr 19, 2021 | 12:15 IST

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अधिकांश काम ऑनलाइन किया जा रहा है। आप NPS अकाउंट में नॉमनी का नाम बदलना चाहते हैं। ऐसे बदल सकते हैं। 

Loading ...
एनपीएस में नॉमनी चेंज कैसे करें

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) अपने सब्सक्राइबर्स के लिए NPS में लेन-देन को आसान बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। ज्यादातर चीजें जो पहले ऑनलाइन मोड में संभव नहीं थीं, अब ऑनलाइन की जा सकती हैं। इससे पहले किसी भी सदस्य को नॉमनी डिटेल में चेंज करने के लिए फिजिकल रूप से प्रस्तुत करना पड़ता था। लेकिन अब यह ऑनलाइन किया जा सकता है।

पिछले साल के अंत में, PFRDA ने एक सर्कुलर जारी किया, जिसमें सब्सक्राइबर्स के लॉगिन क्रेडेंशियल्स के जरिये नॉमनेशन को बदलने के लिए ई-साइन-आधारित ऑनलाइन सुविधा की अनुमति दी गई। इससे पहले एनपीएस के मौजूदा सब्सक्राइबर जो अपने स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) में अपना नॉमनी बदलना चाहते हैं, उन्हें संबद्ध नोडल अधिकारियों, कॉरपोरेटों या अपडेशन के लिए पीओपी के लिए फिजिकल एस2 फॉर्म जमा करना आवश्यक था। लेकिन अब आपके लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ आपकी सीआरए सिस्टम (सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियां) तक पहुंच कर इसे ऑनलाइन किया जा सकता है। 

अगर आप अपने एनपीएस नॉमनेशन डिटेल में चेंज करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको नॉमनेशन से संबंधित नियमों के बारे में पता होना चाहिए:-

  1. नॉमनी सब्सक्राइबर की मृत्यु की स्थिति में एनपीएस खाते में बकाया सभी धन प्राप्त करने के हकदार होंगे।
  2. अगर नॉमनेशन के समय ग्राहक का कोई परिवार है तो सभी नॉमनी केवल उसके परिवार का होना चाहिए।
  3. अगर नॉमनेशन ऐसे व्यक्ति के पक्ष में किया जाता है जो सब्सक्राइबर के परिवार से संबंधित नहीं है तो वह नॉमनेशन अमान्य माना जाएगा। 
  4. शादी से पहले किए गए किसी भी नॉमनेशन को ग्राहक की शादी के बाद अमान्य माना जाएगा। एक ताजा नॉमनेशन ग्राहक को उसकी शादी पर करना होगा।
  5. अगर नॉमनेशन करते समय सब्सक्राइबर का कोई परिवार नहीं है, तो नॉमनेशन किसी भी व्यक्ति के पक्ष में हो सकता है। हालांकि अगर सब्सक्राइबर बाद में किसी परिवार का अधिग्रहण करता है, तो पहले के नॉमनेशन को अमान्य माना जाएगा और ग्राहक को केवल अपने परिवार से संबंधित एक या अधिक व्यक्तियों के पक्ष में एक नया नॉमनेशन करना होगा।
  6. अगर सब्सक्राइबर की संतान [या जैसा भी हो, ग्राहक के मृतक बेटे का बच्चा] किसी अन्य व्यक्ति द्वारा अपनाया गया हो, तो ऐसे बच्चे को सब्सक्राबर के परिवार से बाहर रखा जाएगा।
  7. अगर नॉमनेशन पूरी तरह से या आंशिक रूप से किसी नाबालिग के पक्ष में है, तो सब्सक्राबर अपने परिवार के एक प्रमुख व्यक्ति को नियुक्त कर सकता है, क्योंकि माइनर नॉमनी का गार्जियन सब्सक्राइबर नॉमिनी को पूर्वनिर्धारित करता है।
  8. अगर परिवार में कोई प्रमुख व्यक्ति नहीं है, तो सब्सक्राइबर किसी अन्य व्यक्ति को माइनर नॉमनी का संरक्षक नियुक्त कर सकता है।

एनपीएस के तहत किए गए नॉमनेशन को सब्सक्राइबर द्वारा कभी भी संशोधित किया जा सकता है। अगर कोई सब्सक्राइबर अपने पति और उसके आश्रित माता-पिता को नॉमनेशन करने के उद्देश्य से पूरी तरह से बाहर करना चाहता है, तो वह इस स्कीम के नामित मध्यस्थ को लिखित रूप में नोटिस देकर ऐसा कर सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।