लाइव टीवी

Crorepati Tips: मात्र 40 से 45 की उम्र तक बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

Updated Apr 19, 2021 | 13:52 IST

40 से 45 की आयु तक करोडपति बनने के लिए सावधानीपूर्वक प्लानिंग की आवश्यकता होती है और सख्त वित्तीय अनुशासन की जरुरत होती है।

Loading ...
करोड़पति बनने के टिप्स

जीवन जीने के खर्चे लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए लोग अपने रिटायरमेंट लाइफ को बेहतर तरीके से जीने के लिए अधिक पैसा जमा करना चाहते हैं ताकि किसी तरह की परेशानी न हो। बहुत लोग जल्दी रिटायर होने के बारे में सोचते हैं और अपने रिटायरमेंट फंड में कम से कम एक-दो करोड़ रुपए जमा करना चाहते हैं। वे 40 से 45 की उम्र तक दो तीन करोड़ जमा करके रिटायर हो जाते हैं और जीवन जीने का आनंद लेते हैं। 

किसी को जल्दी रिटायर होना अच्छा लगता है तो कोई आश्चर्य करता है कि अगर वे 40-45 साल की उम्र में काम करना बंद कर देंगे तो उनके सभी वित्तीय दायित्वों का ख्याल कौन रखेगा? यह सपना कभी भी सच नहीं हो सकता है अगर आप अपनी 20 की उम्र में रिटायरमेंट की योजना बनाते हैं। रिटायरमेंट लॉन्ग टर्म वित्तीय लक्ष्य है और युवा लोग निवेश शुरू करने के लिए अक्सर सही समय चूक जाते हैं जिसके कारण उन्हें कंपाउंडिंग से अधिक लाभ नहीं हो पाता है क्योंकि वे अपने निवेश को बढ़ने के लिए समय कम देते हैं।

40 से 45 साल की आयु तक करोडपति बनने के लिए सावधानीपूर्वक प्लानिंग की आवश्यकता होती है और सख्त वित्तीय अनुशासन की जरुरत होती है। हम में से कई लोग 20 से कम उम्र में 20 के आस-पास कमाई करना शुरू करते हैं। जब आप अपने 20 की उम्र के आस-पास बचत करना शुरू करते हैं और अधिक बचत कर सकते हैं क्योंकि 30 से 40 की उम्र में तुलनात्मक रूप से कम वित्तीय जिम्मेदारियां होती हैं। आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे, उतनी लंबी अवधि तक आप निवेश करेंगे। यह आपको कंपाउंडिंग के बेनिफिट्स के साथ एक बड़ा फंड तैयार करने के लिए प्रेरित करेगा और आप सिर्फ 40 से 45 की उम्र तक रिटायर हो सकते हैं या करोडपति बन सकते हैं। 

करोड़पति बनने के लिए आपको मितव्ययी होने की जरुरत है, जिसका अर्थ है कि केवल उतने ही धन का उपयोग करना जितना आवश्यक है और बाकी को बचाना या निवेश करना। आपको एक व्यवसाय स्थापित करने या किसी ऐसी योजना में धन लगाने के लिए निवेश करने की जरुरत नहीं है जो करोडपति बनने के लिए उच्च रिटर्न का वादा करती है। वास्तव में, आप सभी को वित्तीय अनुशासन की जरुरत होती है जो आपको 45 की उम्र तक बड़ा फंड बनाने में मदद करेगा जो जीवन के बाकी हिस्सों के लिए आपकी जरुरतों को पूरा कर सकता है। इतने बड़े पैमाने पर फंड बनाने के लिए, आपको निश्चित रूप से थोड़ा जोखिम उठाना होगा और स्टॉक या म्यूचुअल फंड के लिए जोखिम लेने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे अच्छे रिटर्न देते हैं और जब आप युवा होते हैं, तो आपके पास थोड़ा जोखिम लेने का विकल्प होता है।

जब रिटायरमेंट जैसे लक्ष्य के लिए निवेश करने की बात आती है, तो म्यूचुअल फंड अन्य निवेशों की तुलना में बेहतर है। आपको फंड बनाने के लिए विविध पोर्टफोलियो चुनने की जरुरत है। एसआईपी के जरिए आप म्यूचुअल फंड में निवेश की योजना बना सकते हैं। जब आप 20 तक की उम्र में आप 100 रुपए से कम के साथ एक एसआईपी शुरू कर सकते हैं। आप इस राशि को बढ़ा सकते हैं जब आपका वेतन समय के साथ बढ़ता है।

बचत करने की आदत, शुरुआती दिनों से निवेश करना अधिक बेनिफिट्स देता है। अल्बर्ट आइंस्टीन के अनुसार यह दुनिया का आठवां आश्चर्य है। कंपाउंडिंग की व्याख्या करते हुए, आइंस्टीन ने एक बार कहा था कि जो इसे समझता है, वह इसे कमाता है, और जो इसे नहीं करता है, वह इसे चुकाता करता है। 

सिर्फ 1,581 रुपए प्रति माह की SIP आपको करोड़पति बना सकती है

करोड़ों रुपए जमा करने के लिए पहला नियम है कम उम्र में निवेश शुरू करें। कम उम्र में निवेश शुरू करने के कई फायदे हैं। एक बड़ा फंड जमा करने के अलावा, आपके पास पर्याप्त समय है। अगर आपने गलत फंड चुना है तो आपको पैसे खोने का जोखिम अधिक हो सकता है। इसलिए फंड के चुनाव में सर्तक रहें और एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें। अगर आपर 20 साल की उम्र में प्रति माह 1,581 रुपए का निवेश करते हैं तो वे आसानी से रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं। 

यह छोटा लेकिन नियमित निवेश आपको 1 करोड़ रुपए का एक बड़ा फंड बनाने में मदद करेगा, जब तक कि वे 60 की उम्र रिटायर हो जाते हैं, रिटर्न की दर 10% है। म्यूचुअल फंड का एक फायदा यह है कि उनके पास एक स्टेप-अप विकल्प होता है। इसके साथ, कोई निवेश राशि 10% बढ़ा सकता है। इस तरह अगर आप समय के साथ अपनी SIP राशि बढ़ाते चले जाते हैं, तो आप कंपाउंडिंग की शक्ति की बदौलत 40 साल में 1 करोड़ या उससे अधिक जमा कर सकते हैं।

40 की उम्र में करोडपति बनें

20 साल के युवा के लिए जो 40 साल की उम्र में करोड़पति बनना चाहता है, 13,000 रुपए का एसआईपी जो कि 10% रिटर्न देता है। 40 तक, उन्होंने 31.61 लाख रुपए का निवेश किया होगा। यह मानते हुए कि धन 10% ब्याज पर बनाया जाएगा, उन्हें 40 वर्ष का होने पर 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। अगर आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, जिसने पिछले समय में औसतन 15% रिटर्न अर्जित किया है। आपको करीब 20 साल के लिए 6,600 रुपए प्रति माह निवेश करने होंगे तब आप 40 वर्ष के होने तक करीब 1 करोड़ रुपए जमा करेंगे।

अगर आप प्रति माह 5,000 रुपए का निवेश करना शुरू करते हैं और इक्विटी स्कीम में SIP के जरिये हर महीने एक ही राशि का निवेश जारी रखते हैं, तो 12 प्रतिशत CAGR रिटर्न मानते हुए, आप अगले 25 वर्षों में करोडपति बन जाएंगे। इसी तरह अगर आप प्रति माह 10,000 रुपए का निवेश करते हैं, तो रिटर्न 12 प्रतिशत दर पर, आप 20 साल में 1 करोड़ रुपए जमा करेंगे। जितना अधिक आप निवेश करेंगे, उतनी ही जल्दी आप मन चाहा फंड तक पहुंच पाएंगे।

गौर हो कि पिछले एक साल में इक्विटी म्यूचुअल फंडों ने अत्यधिक रिटर्न दिया है। बढ़ते कोविड मामलों के बीच लॉकडाउन के कारण मार्च-अप्रैल के कुछ सत्रों में शेयर बाजार 40 प्रतिशत के आसपास लुढ़क गए थे। तब से बेंचमार्क सूचकांक 27,000 के स्तर से करीब दोगुना हो गया है। जहां कुछ म्यूचुअल फंड ट्रिपल डिजिट रिटर्न दे रहे हैं, वहीं ज्यादातर स्कीम डबल-डिजिट रिटर्न दे रही हैं।

गौर हो कि ये असामान्य रिटर्न हैं। हालांकि, जिन लोगों ने कठिन समय में निवेश किया, उन्हें अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में उपरोक्त औसत रिटर्न के संदर्भ में अब लाभ मिलना चाहिए। उल्लेखनीय है कि इक्विटी स्कीम में पांच साल के एसआईपी में सीएजीआर का औसत 14 फीसदी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।