लाइव टीवी

e-SHRAM Card: सरकार दे रही है दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा, साथ में मिलेंगे ढेरों फायदे, आप भी उठाएं लाभ

Updated Dec 30, 2021 | 09:53 IST

e-SHRAM card Registration Online and Benefits: सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की थी। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर श्रमिकों को कई लाभ मिलते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
e-SHRAM card: सरकार दे रही दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा, साथ में मिलेंगे ये ढेरों लाभ
मुख्य बातें
  • ई-श्रम पोर्टल पर 15 करोड़ से अधिक असंगठित कामगार पंजीकरण कर चुके हैं।
  • ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा का लाभ मिलता है।
  • बीमा के लिए आपको प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

e-SHRAM card Registration Online and Benefits: 26 अगस्त 2021 को भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (Social Security Schemes) का लाभ देने के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM portal) का अनावरण किया था। ई-श्रम पोर्टल असंगठित कार्यबल का एक व्यापक डेटाबेस बनाने के लिए शुरू किया गया। यह केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को वितरित करने में मदद करेगा।

ई-श्रम कार्ड क्या है? (What is e-SHRAM card)
सरकार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराएगी। सभी ई-श्रम कार्ड्स में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होगा और इस कार्ड के माध्यम से कभी भी, कहीं भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विभिन्न लाभों (e-SHRAM card benefits) का फायदा उठाया जा सकता है। ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूएएन नंबर पूरे देश में मान्य होगा।

e-SHRAM card registration: ऑनलाइन कैसे बनाएं ई-श्रम कार्ड, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

ई-श्रम पोर्टल के क्या लाभ हैं?

  • एक बार जब असंगठित श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा लेते हैं, तो उन्हें सरकार द्वारा शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए अलग से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ई-श्रम योजना देश के लगभग सभी असंगठित श्रमिकों को कवर करती है, जिसमें कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, प्रवासी वर्कर्स, घरेलू कामगार, रेहड़ी-पटरी वाले, ट्रक चालक, मछुआरे और कृषि श्रमिक शामिल हैं।
  • योजना के तहत पंजीकृत सभी असंगठित श्रमिकों को 365 दिनों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, PMSBY) के तहत एक्सिडेंटल बीमा कवरेज दिया जाएगा।
  • कार्यकर्ताओं को आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए दो लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए एक लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।
  • पोर्टल न केवल सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करेगा, बल्कि केंद्र और राज्य सरकारों को महामारी या आपदाओं के मामले में सभी पात्र असंगठित श्रमिकों की मदद करने में भी मदद करेगा।
  • ई-श्रम पोर्टल प्रवासी श्रमिक कार्यबल का ट्रैक रिकॉर्ड रखने में भी मदद करेगा और अधिक रोजगार के अवसरों का मार्ग प्रशस्त करेगा।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 15 करोड़ के अधिक हो गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।