लाइव टीवी

Savings Account : बचत खाते को कब दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना चाहिए? 5 स्थितियां पर करें विचार

Updated Mar 16, 2022 | 19:37 IST

हर कोई सबसे पहले बचत खाता ही खोलता है। जीवन में छोटे कामों के लिए बचत खाता का काफी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको अपने बैंक के बारे में कुछ रिसर्च करने के बाद खाता खोलने का विकल्प चुनना चाहिए। यहां बताए गए 5 बातों पर गौर करें उसके बाद अपने बचत खाते को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराएं।

Loading ...
कब कना चाहिए बचत खाता ट्रांसफर (तस्वीर-istock)

वित्तीय यात्रा में बचत खाता खोलना पहला कदम होता है। बचत खाते में आप अपने पैसे को जमा करवा सकते हैं और उस पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। यह एक तरह का इमरजेंसी फंड तैयार करना भी है, जिससे जरुरत के समय लिक्विडिटी मिलती है। आपके पैसे को सुरक्षित रखने के साथ-साथ, बचत खाते से बैंक के साथ आपका एक रिश्ता भी बनना शुरू हो जाता है और उस रिश्ते का इस्तेमाल आप अलग-अलग जरुरतों जैसे लोन प्राप्त करना या निवेश खाता खोलना जैसे कामों के लिए कर सकते हैं।

क्योंकि बचत खाता एक जरूरी टूल (साधन) होता है जिसके माध्यम से आप मुख्य रूप से अपने फाइनेंस को मैनेज करते हैं, लेकिन आपको अपने बैंक को कुछ रिसर्च करने के बाद चुनना चाहिए। आप लागत, ब्याज दर, सेवा की गुणवत्ता तथा लाभ जैसे पैरामीटर्स के आधार पर बैंकों की तुलना कर सकते हैं। आप ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जिसमें आपका मौजूदा बैंक दूसरे बैंकों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की तुलना में खरा न उतरता हो। इस लेख में उन पांच स्थितियों पर विचार किया गया है जिनमें आप अपने बचत खाते को किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने पर विचार कर सकते हैं। आइये उन पर विचार करते हैं।

अगर सेवा की गुणवत्ता बदतर होती है

जब आप किसी खास बैंक के साथ बचत खाते को बनाए रखते हैं, तो आप गुणवत्तायुक्त सेवा की उम्मीद करते हैं, जिसमें सहज ऑनलाइन और फिजिकल बैंकिंग प्रचालनों के साथ-साथ बेहतर कस्टमर सपोर्ट शामिल होता है। यदि आपका बैंक आपकी उम्मीदों के मुताबिक आपको सेवाएं प्रदान नहीं कर सकता है, तो किसी दूसरे बैंक में अपने बचत खाते को ट्रांसफर करने का यह उपयुक्त समय है।

दूसरे बैंकों की तुलना में कम ब्याज दर

जब आप अपने बचत खाते में पैसे जमा करते हैं, तो जमा राशि पर आपको ब्याज मिलता है। बचत खातों पर आमतौर पर बड़े बैंकों में ब्याज दर प्रतिवर्ष 2.5% से 5% के बीच में होती है। छोटे फाइनेंस बैंक उच्च ब्याज दर ऑफर कर सकते हैं जो प्रतिवर्ष 3.5% से 7% के बीच में हो सकती है। यदि आपके बैंक द्वारा तुलनात्मक रूप से बहुत कम ब्याज दर प्रदान की जा रही है, तो बेहतर डील प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे बैंक में अपने बचत खाते को ट्रांसफर करने का यही समय है।

दूसरे बैंकों की तुलना में ज्यादा चार्ज

बचत खातों पर लगाए गए चार्ज वह महत्वपूर्ण फैक्टर है जिसके कारण आपको अपने बचत खाते को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करवा लेना चाहिए। बचत खातों पर वसूले जाने वाले कुछ मुख्य चार्जेस में न्यूनतम निर्धारित राशि को न बनाए रखना, चेक जारी करना, डेबिट कार्ड जारी करना और वार्षिक रखरखाव तथा एटीएम विथड्रावल चार्जेस शामिल हैं। कुछ बैंक अपने प्रीमियम ग्राहकों के लिए इन चार्जेस को माफ़ कर देते हैं। यदि आप अपने बचत खाते पर लगाए गए चार्जेस से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप उसी बैंक में बेहतर अकाउंट का विकल्प चुन सकते हैं या किसी अन्य बैंक में अपना खाता ट्रांसफर कर सकते हैं।

न्यूनतम बैलेंस आवश्यकता में बढ़ोतरी

अधिकांश बैंक द्वारा नियमित बचत खातों को बनाए रखने के लिए एक खास न्यूनतम राशि की शर्त लागू की जाती है। यह न्यूनतम राशि अलग-अलग स्वरूपों में हो सकती है जैसे मासिक औसत शेष (एमएबी), तिमाही औसत शेष (क्यूएबी), या न्यूनतम शेष राशि (एमबी)। यदि आपके एक से अधिक बचत खाते हैं तो न्यूनतम शेष राशि की ज़रूरत, अनावश्यक रूप से बैंक में आपके फंड्स को ब्लॉक कर सकती हैं। न्यूनतम शेष में बढ़ोतरी के कारण आपको जरूरत से अधिक फंड्स को बैंकों में जमा रखना पड़ सकता है जिससे आपके फाइनेंस पर और अधिक प्रेशर पड़ सकता है। बैंक न्यूनतम शेष को न बनाए रखने के कारण आप पर पेनल्टी लगा सकते हैं। इस प्रकार की स्थिति में, आप किसी ऐसे खाते या बैंक में ट्रांसफर करने पर विचार कर सकते हैं जहां पर बैलेंस से संबंधित जरुरतें आसान हैं।

प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मैच न करना

नए-जमाने की बैंकिंग से आप बैंकों के डिजिटल प्लेटफॉर्म के ज़रिए डिजिटली वित्तीय कार्यों को पूरा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, डीमैट अकाउंट खोलना, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना, आईपीओ में निवेश करना, बीमा पॉलिसी खरीदना, या म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने जैसे कामों को आपके बैंक या इसकी इंटरमीडियरीज़ के माध्यम से किया जा सकता है। यदि आपकी जरुरत के मुताबिक आपका मौजूदा बैंक आपको वित्तीय सेवाएं प्रदान नहीं कर सकता है और आपकी प्रोडक्ट संबंधी जरूरतों और बैंक के ऑफर मेल नहीं करते हैं, तो आप बेहतर प्रोडक्ट ऑफर के साथ अपने खाते को किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपको अपने बैंक की वित्तीय स्थिति के बारे में खुद अपडेट रखना चाहिए। वित्तीय रूप से मजबूत बैंक, बेहतर कॉर्पोरेट गवर्नंस तथा निम्न (कम) एनपीए वाले बैंक के साथ जुड़ जाना अच्छी बात हैं। बचत खाते को स्विच करते समय, आपको अपने मौजूदा निवेश खातों जैसे आपके डीमैट अकाउंट में अपने बैंक के ब्यौरे को बदलने की आवश्यकता के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।