लाइव टीवी

Mehul Choksi Extradition: क्या भारत आएगा डोमिनिका में गिरफ्तार मेहुल चोकसी, दो नजरिए

Updated Jun 02, 2021 | 07:23 IST

हीरा कारोबारी और भगोड़ा मेहुल चोकसी के बारे में भारतीय पक्ष का कहना है कि उसने अभी भारतीय नागरिकता नहीं छोड़ी है लिहाजा डोमिनिका से उसे भारत लाने में किसी तरह की कानूनी अड़चन नहीं है।

Loading ...
मेहुल चोकसी डोमिनिका में गिरफ्तार हो गया था
मुख्य बातें
  • मेहुल चोकसी की डोमिनिका में हुई थी गिरफ्तारी
  • चोकसी के प्रत्यर्पण की कवायद शुरू
  • हीरा कारोबारी और भगोड़ा मेहुल चोकसी पर पीएनबी बैंक से फ्रॉड करने का आरोप

हीरा कारोबारी और भगोड़ा मेहुल चोकसी इस समय जेल में है। लेकिन जेल भारत की नहीं बल्कि डोमिनिका की है। मेहुल चोकसी वैसे तो डोमिनिका में भी नहीं था। लेकिन उसकी गलती कहें या किसी तरह का हनी ट्रैप वो एंटीगुआ से डोमिनिका पहुंचा और गिरफ्तार हो गया। अब सवाल यह है कि क्या वो भारत आएगा। दरअसल मेहुल चोकसी एंटीगुआ का भी नागरिक है हालांकि एंटीगुआ सरकार ने का कहना है कि अगर चोकसी को भारत भेजा जाता है तो उसे किसी तरह की आपत्ति नहीं होगी। इस बीच भारत सरकार का कहना है कि चोकसी ने भारतीय नागरिकता अभी नहीं छोड़ी है। 
क्या चोकसी भारत आएगा
भारत डोमिनिका में मेहुल चोकसी के शीघ्र निर्वासन के लिए इस आधार पर दबाव बनाएगा कि वह भारतीय नागरिक बना रहेगा, एक सरकारी अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया। एंटीगुआ की नागरिकता प्राप्त करने के बावजूद, मेहुल चोकसी ने अपनी भारतीय नागरिकता नहीं छोड़ी है।62 वर्षीय भगोड़े हीरा व्यापारी के प्रत्यर्पण के लिए अधिकारियों की आठ सदस्यीय बहु-एजेंसी टीम डोमिनिका में है - भारत के दूसरे सबसे बड़े राज्य के स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक में ₹ 14,000 करोड़ के ऋण धोखाधड़ी में वांछित है।

क्या है नागरिकता नियम
गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "नागरिकता नियम 2009 की धारा 23 के तहत, एक भारतीय के लिए अपनी नागरिकता और केंद्रीय गृह मंत्रालय को इसकी पुष्टि करना आवश्यक है। मेहुल चोकसी द्वारा प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है।" नागरिकता त्यागने की प्रक्रिया में एक नामित अधिकारी के समक्ष एक घोषणा, विवरणों का सत्यापन और एक प्रमाण पत्र जारी करना शामिल है।

चोकसी के वकीलों का क्या है तर्क
डोमिनिका में अदालत की सुनवाई बुधवार के लिए निर्धारित है। भारत यह तर्क देने जा रहा है कि मेहुल चोकसी एक भारतीय नागरिक है और उसके खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं। अधिकारी ने कहा, जहां तक ​​चोकसी के एंटीगुआ की नागरिकता हासिल करने का सवाल है, भारत का मानना ​​है कि उसने झूठी घोषणाओं के आधार पर ऐसा किया है और हम इसका विरोध कर रहे हैं।

मेहुल चोकसी की टीम ने तर्क दिया है कि नए नागरिकता नियम भारत के संविधान का स्थान नहीं ले सकते हैं।उनका प्रतिनिधित्व करने वाले एक वकील ने कहा, "संविधान के अनुच्छेद 9 में कहा गया है कि किसी भी आधार पर विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करने वाला कोई भी भारतीय डिफ़ॉल्ट रूप से भारतीय नागरिकता खो देगा। इसलिए भारत की याचिका में कोई दम नहीं होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।