लाइव टीवी

India Economic Conclave : ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- देश में अगले 3-4 साल में होंगे 200 एयरपोर्ट

Updated Apr 21, 2022 | 17:31 IST

केंद्रीय नागरकि उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जुड़े। सिंधिया ने कहा कि मोदी सरकार ने देश में एयरपोर्टों की संख्या 70 से बढ़ाकर 140 तक पहुंचाई है। सरकार की योजना देश में एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़ाकर 200 से ज्यादा करने की है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया
  • सिंधिया ने कहा कि अब दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों को एयर कनेक्टिविटी देना है
  • दो दिन तक चलेगा टाइम्स नेटवर्क का सबसे बड़ा कार्यक्रम इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव

IEC 2022 : टाइम्स नेटवर्क के सबसे बड़े कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव' में दिग्गज हस्तियों का जुटना जारी है। अर्थव्यवस्था के एक्सपर्ट एवं नीतियां बनाने वाले दिग्गज देश के आर्थिक एजेंडे पर अपने विचार रखे हैं। दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम से केंद्रीय नागरकि उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जुड़े। सिंधिया ने कहा कि मोदी सरकार ने देश में एयरपोर्टों की संख्या 70 से बढ़ाकर 140 तक पहुंचाई है। सरकार की योजना अगले 3-4 साल में देश में एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़ाकर 200 से ज्यादा करने की है। सरकार देश के प्रत्येक हिस्से को एयरपोर्ट से जोड़ना चाहती है। बड़े शहरों को एयर कनेक्टिविटी देने के बाद सरकार दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों को एयरपोर्ट से जोड़ने जा रही है।   

स्थिति सामान्य होने पर यात्रियों की संख्या बढ़ी-सिंधिया
कोरोना महामारी की वजह से उड्डयन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ था लेकिन पिछले सप्ताह के जो आंकड़े आए हैं वह हमारे लिए काफी उत्साहजनक हैं। राजस्व के लिहाज से उड्डयन क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचा है। अब स्थिति सामान्य हुई है तो उड्डयन क्षेत्र में फिर रफ्तार देखने को मिली है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। पिछले रविवार को हम कोविड से पहले की यात्री संख्या को पार कर गए। 

पहले दिन दिग्गजों ने रखी अपनी बात
इससे पहले कार्यक्रम के पहले दिन नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट के चेयरपर्सन के.वी कामथ ने कई अहम मुद्दों पर अपने विचार रखे। पहले दिन के कार्यक्रम में भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल भी शामिल हुए। उन्होंने चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि 5G से भारत की तस्वीर बदल जाएगी। तो वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने अपने अनुभव साझा किए। 

50 सालों में इतना साफ बैंकिंग सिस्टम नहीं देखा, 5 ट्रिलियन की ओर बढ़ रही है इकोनॉमी-के.वी कामथ

अर्थव्यवस्था के सभी मोर्चों पर विकास हुआ-ठाकुर
इससे पहले केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अर्थव्यवस्था पर अपनी बात रखते हुए कहा कि देश सभी मोर्चों पर विकास कर रहा है। निर्यात में नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा रहा है। आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए सरकार ने कई कल्याणारी योजनाएं चलाई हैं। नीतियों एवं योजनाओं के जरिए लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाया गया है। 

IEC 2022: हेल्थ,एजुकेशन से लेकर ड्रोन तक में काम आएगा 5G, बदलेगी भारत की तस्वीर: सुनील मित्तल

देश के आर्थिक एजेंडे पर मंथन
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में देश और दुनिया के अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्गज भारत के आर्थिक एजेंडे पर चर्चा करेंगे। इस साल की थीम 'द ग्रेट इंडियन डेमोक्रेटिक डिविडेंड' है। इस कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार सुबह दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। दीप प्रज्ज्वलन टाइम्स ग्रुप के एमडी विनीत जैन, टाइम्स नेटवर्क के एमडी एवं सीईओ एमके आनंद, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के एमडी एवं सीईओ वी वैद्यनाथन के हाथों हुआ। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।