लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर शुरू होगी पॉड कार सेवा, यहां से मिलेगी सुविधा, खर्च होंगे 231 करोड़ रुपये

Updated Sep 15, 2022 | 18:56 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ के ओल्ड एयरपोर्ट टर्मिनल को न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ी पहल की है। इन दोनों टमर्निल के बीच पॉड कार सेवा शुरू करने की योजना है। इसका डीपीआर तैयार करने की जिम्‍मेदारी एचएमआरटीसी को दी गई है। पॉड सेवा शुरू होने के बाद यात्री दोनों टर्मिनल के बीच की दूरी मात्र 8 से 10 मिनट में तय कर लेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ एयरपोर्ट के टर्मिनल के बीच चलेगी पॉड कार सेवा
मुख्य बातें
  • ओल्ड और न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल के बीच पॉड कार सेवा चलाने की योजना
  • एचएमआरटीसी तीन माह में तैयार करेगा पॉड कार प्रोजेक्‍ट का डीपीआर
  • यात्री दोनों टर्मिनल के बीच की दूरी तय कर सकेंगे मात्र 8 से 10 मिनट में

Chandigarh News: चंडीगढ़ के ओल्ड एयरपोर्ट टर्मिनल को न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल से जोड़ने की कोशिश तेज हो गई है। अब इस क्षेत्र में हरियाणा सरकार ने बड़ी पहल करते हुए पॉड कार सिस्टम शुरू करने की घोषणा की है। इस परियोजना को सिरे चढ़ाने की जिम्‍मेदारी हरियाणा मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) को दी गई है, जो अगले तीन महीनों में पॉड कनेक्टिविटी की डीपीआर तैयार करेगी। हरियाणा सरकार के इस प्रस्‍ताव से चंडीगढ़ प्रशासन भी सहमत हो गया है।

पॉड कार सेवा के इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 231 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके शुरू होने के बाद यात्रियों दोनों टर्मिनल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी मिलने के साथ समय की बचत भी होगी। पॉड कार सिस्‍टम को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन, सीएचआईएएल और हरियाणा सरकार के बीच हाल ही में उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। 

एक पॉड कार में एक साथ 6 लोगों के बैठने का स्थान

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि एचएमआरटीसी चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पुराने और नए एयरपोर्ट टर्मिनल के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए इसी माह प्रारंभिक अध्ययन शुरू कर देगा। पॉड कार सेवा के लिए सिर्फ 6 एकड़ भूमि की आवश्कता होगी। डीपीआर तैयार होने के बाद आगे की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार इस पॉड कार योजना के पहले चरण में 77 पॉड्स शुरू की जाएंगी, जो यात्रियों के साथ माल का भी परिवहन करेंगे। इसके शुरू होने के बाद यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक जाने में मात्र 8 से 10 मिनट का समय ही लगेगा। एक पॉड कार में एक साथ 6 लोगों के बैठने का स्थान होगा।

इसलिए पड़ रही पॉड कार की जरूरत

बता दें कि चंडीगढ़ से पुराने टर्मिनल की दूरी जहां करीब 12 किलोमीटर है, वहीं नया एयरपोर्ट टर्मिनल करीब 15 किलोमीटर है। इसी तरह पंचकूला से पुराना एयरपोर्ट टर्मिनल 10 और नया एयरपोर्ट टर्मिनल करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर है। अभी हिमाचल प्रदेश और पंचकूला की तरफ से नए टर्मिनल पर आने वाले यात्रियों को काफी लंबी दूरी तय करनी होगी। लेकिन इन पॉड कार सेवा के शुरू होने के बाद यात्रियाें को पुराने से नए टर्मिनल पर आने में मात्र 8 से 10 मिनट का समय ही लगेगा।