लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ में घर के नजदीक ही मिलेगी सभी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा, इन जगहों पर खुल रहे 9 हेल्थ सेंटर

Updated Aug 28, 2022 | 21:38 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ में अब लोगों को अपने घर के नजदीक ही स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिल सकेगी। प्रशासन शहर में 9 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने जा रहा है। इनके लिए जगह का चुनाव होने के साथ निर्माण का कार्य भी शुरू हो गया है। इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के शुरू होने के बाद इनकी संख्या 43 हो जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ में बनेंगे 9 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
मुख्य बातें
  • शहर के ज्‍यादा आबादी वाले इलाकों में बन रहे हे हेल्‍थ सेंटर
  • निर्माण के लिए केंद्र सरकार की तरफ से मिला 6.75 करोड़ रुपये
  • इनके बन जाने के बाद शहर में हेल्‍थ सेंटर की संख्‍या 43 हो जाएगी

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लोगों को अब इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। लोगों को उनके घर के नजदीक ही कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिल जाएगी। क्‍योंकि चंडीगढ़ प्रशासन शहर में 9 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने जा रहा है। हालांकि चंडीगढ़ में पीजीआई, जीएमसीएच-32 और जीएमएस-19 जैसे बड़े अस्‍पताल भी हैं, लेकिन इन अस्पतालों में मरीजों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। ऐसी जगहों पर छोटी मोटी बीमारियों व टेस्ट के लिए भी लोगों को घंटों लाइन लगाना पड़ता है, लेकिन इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के शुरू होने के बाद लोगों को घर के नजदीक ही इलाज की सुविधा मिलेगी।

चंडीगढ़ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, ये सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शहर के ऐसे हिस्‍सों में खोले जाएंगे, जहां पर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा की सबसे ज्‍यादा जरूरत है। ये सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर रायपुर कलां, रायपुर खुर्द, खुड्डा लहौरा, खुड्डा अलीशेर, बढेरी, किशनगढ़, इंदिरा कॉलोनी और सेक्टर 44 में बनाए जाएंगे। बता दें कि चंडीगढ़ में पहले से ही 29 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मौजूद हैं, जहां पर लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिल रही है। इसके अलावा पांच आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी हैं। वहीं इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के शुरू होने के बाद इनकी संख्या 43 हो जाएगी।

केंद्र सरकार से मिला 6.75 करोड़ रुपये का फंड

इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से चंडीगढ़ को 6.75 करोड़ रुपये मिल चुके है। इसमें से एक करोड़ 59 लाख रुपये नए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाने के लिए जारी कर काम भी शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार, इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लोगों को प्राइमरी हेल्थ केयर की सुविधा के साथ कई तरह की जांच सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इन नए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को ऐसी जगहों पर खोला जा रहा है, जहां पर आबादी का घनत्‍व करीब एक से डेढ़ लाख की है। इसका मकसद ज्यादा से ज्‍यादा लोगों तक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा पहुंचाना है।