लाइव टीवी

Chandigarh News: बर्ड पार्क में घूमने का मजा अब होगा डबल, यहां पक्षियों के साथ अब सीखने को मिलेगा बहुत कुछ

Updated Sep 18, 2022 | 19:55 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ का बर्ड पार्क अपग्रेट होने जा रहा है। अब यहां पर तरह-तरह के देशी-विदेशी पक्षियों को देखने के साथ कई तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी भी मिलेगी। यहां पर एक मिनी ऑडिटोरियम बनने जा रहा है, जहां पर लोगों को सुखना वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, ब‌र्ड्स एवं नेचर के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ बर्ड पार्क में बनेगा मिनी ऑडिटोरियम
मुख्य बातें
  • बर्ड पार्क की एंट्रेंस पर बनेगा मिनी ऑडिटोरियम
  • यहां मिलेगी वाइल्ड लाइफ व बर्ड्स की जानकारी
  • अगले माह से होगा निर्माण, दिसंबर तक होगा पूरा

Chandigarh News: चंडीगढ़ का बर्ड पार्क अब सिर्फ तरह-तरह के देशी-विदेशी पक्षियों को देखने तक ही सीमित नहीं है। यहां आने वाले लोगों को अब पक्षियों को देखने के साथ यहां पर सीखने को भी बहुत कुछ मिलेगा। खासकर यहां आने वाले स्टूडेंट्स और युवाओं को बेहद नजदीक से सुखना वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, ब‌र्ड्स एवं नेचर को समझने का मौका मिलेगा। क्‍योंकि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा बर्ड पार्क के अंदर एक मिनी ऑडिटोरियम बनाने जा रहा है। इसकी योजना फॉरेस्ट एंड वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट ने तैयार कर ली है। अब इसे अमलीजामा पहनाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

अधिकारियों के अनुसार, यह ऑडिटोरियम बर्ड पार्क के एंट्रेंस पर बनाया जाएगा। इसके लिए ओपन एयर जिम के बगल में बर्ड पार्क ट्रैक के बाई साइड पर जगह का चुनाव कर लिया गया है। इस ऑडिटोरियम को इस तरह से बनाया जाएगा, जिससे बर्ड पार्क के ईको सेंसटिव जोन पर प्रभाव न पड़े। अधिकारियों के अनुसार इस ऑडिटोरियम के ज्‍यादातर हिस्‍से के बाहर कंस्ट्रक्शन कर यहां पर फिक्‍स किया जाएगा। इसका स्ट्रक्चर भी नेचर फ्रेंडली होगा। इस मिनी ऑडिटोरियम के अंदर नेचर इंटरप्रिटेटर सेंटर होगा। जहां पर लोगों को सुखना वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, लेक और फॉरेस्ट के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल सकेगी।

ऑडियो विजुअल इफेक्ट्स से मिलेगी जानकारी

अधिकारियों के अनुसार यहां पर लोगों को सभी जानकारी ऑडियो विजुअल इफेक्ट्स के द्वारा दी जाएगी, जिससे छोटे बच्‍चे भी आसानी से सभी चीजों को समझ सकें। बता दें कि इस तरह का एक सेंटर सुखना लेक के रेगुलेटरी एंड पर भी बना है, लेकिन यह मिनी ऑडिटोरियम उससे काफी अलग होगा। चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार इस ऑडिटोरियम का निर्माण अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा और दिसंबर तक इसे तैयार कर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। बता दें कि इस बर्ड पार्क को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इस साल मार्च माह में उद्घाटन के बाद से अब तक दो लाख से अधिक लोग इस पार्क को देख चुके थे। बर्ड पार्क देखने दूरदराज के एरिया से भी पर्यटक खूब आ रहे हैं।