लाइव टीवी

Chandigarh Taxi Charge:चंडीगढ़वासियों पर महंगाई की एक और मार, इतने रुपये बढ़ा टैक्सी का किराया, जानें नई दरें

Updated Apr 01, 2022 | 15:06 IST

Chandigarh Taxi Charge: यूटी प्रशासन ने टैक्सी और ऑटो के किराए में भी बढ़ोतरी कर दी है। अब स्थानीय यात्रा करने पर एसी टैक्सी में 23 रुपये प्रति किमी के बजाय 34 प्रति किमी चुकान होंगे। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़वासियों पर महंगाई की एक और मार, बढ़ा टैक्सी का किराया
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़वासियों पर महंगाई की एक और मार 
  • पानी के बाद बढ़े टैक्सी और ऑटो के किराए
  • उबर और ओला जैसे कैब सर्विस पर लागू नहीं होगी नई दरें

Chandigarh Taxi Charge:  चंडीगढ़वासियों पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। यूटी प्रशासन ने पानी की दरों में वृद्धि करने के एक दिन बाद ही टैक्सी और ऑटो के किराए में भी बढ़ोतरी कर दी है। संशोधित किराया शहर में चलने वाले टैक्सी और ऑटो पर लागू होगा। हालांकि, उबर और ओला जैसे कैब सर्विस पर ये लागू नहीं होंगे। बता दें कि चंडीगढ़ में टैक्सी यात्रा के लिए दरों में 2013 के बाद से अब तक बढ़ोतरी नहीं की गई थी। हालांकि, लंबी दूरी के किराए को आखिरी बार 2015 में संशोधित किया गया था।

संशोधित शुल्क के तहत, अब स्थानीय यात्रा करने पर एसी टैक्सी में 23 रुपये प्रति किमी के बजाय 34 प्रति किमी चुकान होंगे। वहीं, एक बिना एसी वाली टैक्सी में 17 रुपये प्रति किमी की जगह 25 रुपये प्रति​ किमी देने होंगे। इसी तरह रेडियो ऑटो के लिए किराया 15 रुपये से 20 रुपये कर दिया गया है। साधारण ऑटो में सवारी को 16 की जगह 19 रुपये देने होंगे। इसी तरह चंडीगढ़ के भीतर और शहर के बाहर आठ घंटे या 80 किमी तक की यात्रा के लिए किराए पर लिए जाने पर विभिन्न प्रकार की टैक्सियों के लिए शुल्क को भी संशोधित किया गया है।

ईंधन, मजदूरी और रखरखाव लागत का रखा ध्यान

यूटी गृह और परिवहन सचिव नितिन कुमार यादव ने कहा, "हमने दरों को तय करने के लिए ईंधन, मजदूरी और रखरखाव लागत के लिए औसत पर विचार करने के बाद एक फार्मूला बनाया है। फार्मूले के माध्यम से, नए वित्त वर्ष की शुरुआत में किराए को सालाना संशोधित किया जाएगा," उन्होंने कहा कि ये दरें केवल चंडीगढ़ प्रशासन के साथ पंजीकृत टैक्सियों और ऑटो पर लागू होती हैं। उन्होंने कहा कि ये दरें उबर और ओला जैसे कैब एग्रीगेटर्स पर लागू नहीं होंगे। चंडीगढ़ में 6,000 से अधिक पंजीकृत ऑटो हैं, जबकि पंचकूला और मोहाली से शहर के लिए लगभग 500 ऑटो चलती हैं।