लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, साइकिल चलाओ-इंसेंटिव और छुट्टियां पाओ, जानिए कैसे

Updated Jun 27, 2022 | 19:22 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ में साइकिल को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन नई साइकिल प्रमोशन पॉलिसी ला रहा है। यूटी प्रशासन की योजना के अनुसाार अगर सरकारी कर्मचारी पूरे सप्ताह साइकिल से ऑफिस आता है, तो उसे इंसेंटिव देने के साथ हर सप्ताह आधा दिन की छुट्टी भी दी जाएगी। इंसेंटिंव का लाभ प्राइवेट कर्मचारियों को भी मिलेगा। इसके अलावा भी इन कर्मचारियों को कई तरह की सुविधा दी जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
साइकिल चालने पर कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी और इंसेंटिव
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में साइकिल चलाने वाले कर्मचारियों को मिलेगी कई सुविधा
  • ऐसे कर्मचारियों को दिए जाएंगे प्रशस्ति पत्र, अवार्ड व अन्‍य लाभ
  • साइकिल सवारों के लिए होगा शहर में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास

Chandigarh News: चंडीगढ़ में साइकिल को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन नई साइकिल प्रमोशन पॉलिसी ला रहा है। यूटी प्रशासन द्वारा इस पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना से सबसे ज्‍यादा फायदा चंडीगढ़ के कर्मचारियों को मिलेगी। योजना के अनुसार, अगर कोई सरकारी कर्मचारी पूरे सप्ताह साइकिल से ऑफिस आता है, तो उसे इंसेंटिव देने के साथ हर सप्ताह आधा दिन की छुट्टी भी दी जाएगी।

वहीं इस पॉलिसी में ऐसा प्रावधान भी किया जाएगा, जिससे प्राइवेट सेक्टर भी साइकिल चलाने वाले अपने इंप्लाइज को इंसेंटिव दे सकें। अधिकारियों के अनुसार, ड्राफ्ट को तैयार करने के साथ दुनिया के साइकिल फ्रेंडली शहरों की पॉलिसी को भी स्टडी किया जा रहा है। ड्रॉफ्ट तैयार होने के बाद उसे सार्वजनिक कर आम लोगों से इस पर सुझाव और आपत्तियां मांगी जाएंगी।

मिलेंगे कई तरह के फायदें

अधिकारियों के अनुसार, इस पॉलिसी में ऐसे कई प्रावधान किए जा रहे हैं, जिससे कर्मचारी साइकिल को अपनाएं। योजना के अनुसार, साइकिल चलाने वाले कर्मचारियों को हेल्थ और वेलनेस प्रोग्राम में एनुअल मेंबरशिप की सब्सिडी भी दी जाएगी। इसके लिए यूटी प्रशासन ऐसे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों से एमओयू करेगा, जो कर्मचारियों को मेंबरशिप में सब्सिडी देंगे। इसके अलावा इन कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र, अवार्ड और दूसरे कई लाभ देकर भी प्रोत्‍साहित किया जाएगा। इसके अलावा कैश इंसेंटिव देने पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं कर्मचारियों को शार्ट ट्रिप के लिए कार्यालय में ही साइकिल मिल सके इसका भी प्रावधान किया जा रहा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर किया जाएगा डेवलप

कर्मचारियों को साइकिल चलाने के लिए प्रोत्‍साहित करने के साथ प्रशासन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने पर भी कार्य करेगी, जिससे साइकिल सवार सुरक्षित तरीके से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। योजना के अनुसार, शहर में साइकिल ट्रैक बेहतर करने के अलावा स्ट्रीट लाइट की रोशनी सही करने, सभी पार्किंग में 10 फीसद जगह साइकिल के लिए रिजर्व करने और साइकिल चोरी न हो इसके लिए पार्किग में स्टैंड बनाने जैसे कार्य किए जाएंगे। लोहे के इन स्टैंड के साथ साइकिल को लॉक करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा शहर के सिग्‍नल लाइटों पर ग्रीन सिग्नल होने पर पहले चार सेकेंड साइकिल को निकलने के लिए दिया जाने का प्रस्‍ताव बनाया जा रहा है।