लाइव टीवी

Chandigarh Cyber Crime: विदेशी ठगों के निशाने पर शहर के जज, आईएएस और आईपीएस अफसर, साइबर अलर्ट हुआ जारी

Updated Jun 01, 2022 | 17:34 IST

Chandigarh Cyber Crime: चंडीगढ़ के उच्‍च प्रशासनिक अधिकारी इस समय नाइजीरिया मूल के साइबर ठगों के निशाने पर हैं। ये अपराधी वाट्सएप पर वरिष्ठ अधिकारियों की फोटो लगाकर लोगों को मैसेज करते हैं और उनसे अमेजन गिफ्ट कार्ड या वाउचर मांगते हैं। अभी तक की पुलिस जांच में ज्यादातर मैसेज भेजने वाले नंबर का आईपी एड्रेस नाइजीरिया का ही मिला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
विदेशी साइबर ठगों के निशाने पर चंडीगढ़ के उच्‍च अधिकारी
मुख्य बातें
  • नाइजीरिया मूल के साइबर ठगों के निशाने पर चंडीगढ़ के उच्‍च अधिकारी
  • साइबर पुलिस ने अलर्ट जारी कर लोगों व विभागों को किया सावधान
  • पुलिस जांच में मैसेज भेजने वाले नंबर का आईपी एड्रेस नाइजीरिया का

Chandigarh Cyber Crime: चंडीगढ़ के उच्‍च प्रशासनिक अधिकारी और जज इस समय साइबर अपराधियों के निशाने पर हैं। विदेशी ठग इन अधिकारियों के नाम का उपयोग कर लोगों को ठगने की कोशिश में जुटे हैं। इस संबंध में साइबर पुलिस द्वारा एक अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि नाइजीरिया मूल के साइबर अपराधी पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के जज, आईएएस-आईपीएस जैसे उच्‍च अधिकारी व अन्‍य प्रशासनिक अधिकारियों के नाम पर ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं।

पुलिस ने अपील की है कि, अगर किसी के पास उच्‍च अधिकारियों के नाम से कोई डिमांड आए तो इसकी सूचना तत्‍काल पुलिस को दें। पुलिस इस वक्त इस मामले की गहराई से जांच कर रही है। पिछले एक माह में ऐसी कई शिकायतें मिल चुकी हैं।

उच्च अधिकारियों की फोटो लगाकर की जा रही ठगी

बता दें कि चंडीगढ़ में पिछले एक माह के अंदर हाई कोर्ट जज, डीजीपी, पीजीआई के डॉक्‍टरों व अन्‍य आईपीएस अधिकारियों की फोटो लगाकर लोगों के साथ ठगी व इसकी कोशिश हो चुकी है। इन मामलों की जांच में जुटी साइबर सेल ने इसकी पुष्टि करने के बाद सभी विभाग के प्रशासनिक डिपार्टमेंट को भी अलर्ट लेटर जारी किया है। इसमें वरिष्ठ अधिकारियों की फोटो सोशल मीडिया पर लगाकर लोगों से ठगी करने वाले गैंग का तरीका और उससे बचाव के बारे में भी बताया गया है।

ठग मांगते हैं पैसे और गिफ्ट वाउचर

साइबर सेल डीएसपी रश्मि शर्मा ने बताया किइस समय नाइजीरिया मूल के साइबर ठग काफी सक्रिय हैं। ये अपराधी वाट्सएप पर वरिष्ठ अधिकारियों की फोटो लगाकर लोगों को मैसेज करते हैं और उनसे अमेजन गिफ्ट कार्ड या वाउचर मांगते हैं। इसके बाद आरोपित उस गिफ्ट कार्ड का उपयोग करके गूगल प्ले कार्ड और क्रिप्टो करेंसी खरीद लेते हैं और उसे नकदी के तौर पर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक की गई जांच में ज्यादातर मैसेज भेजने वाले नंबर का आईपी एड्रेस नाइजीरिया का ही मिला है। इस वजह से ये आरोपी पकड़ में नहीं आते हैं। डीएसपी ने कहा कि दूसरे राज्यों की पुलिस के साथ समन्वय बनाकर आरोपितों की गिरफ्तारी की कोशिश जारी है।