लाइव टीवी

Chandigarh News: सीएचबी में अगर आपसे कोई मांगे रिश्‍वत, तो यहां और ऐसे करें शिकायत, बोर्ड ने दी नई सुविधा

Updated May 31, 2022 | 19:05 IST

Chandigarh News: सीएचबी में फाइल आगे बढ़ाने के नाम पर रिश्वत मांगने की बात अब बीते जमाने की हो जाएगी। इस समस्‍या को पूरी तरह से खत्‍म करने के लिए बोर्ड ने जहां पब्लिक हियरिंग शुरू की है, वहीं बोर्ड के कर्मचारियों का आवेदकों के साथ संपर्क पूरी तरह से काट दिया है। इस संबंध में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Loading ...
सीएचबी में शिकायत के लिए प्रतिदिन होगी पब्लिक हियरिंग
मुख्य बातें
  • सीएचबी में कोई रिश्‍वत मांगे तो पब्लिक हियरिंग में करें शिकायत
  • अब कोई भी सीएचबी कर्मचारी आवेदकों से नहीं कर सकेगा संपर्क
  • आवेदकों पर भी लगी रिसेप्शन एरिया से आगे जाने पर रोक

Chandigarh News: चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) में अगर आपकी फाइल अटक रही है या फिर कोई बाबू आपका काम करने के एवज में रिश्‍वत मांग रहा है तो अब आपको न तो परेशान होने की जरूरत है और न ही सीएचबी ऑफिस के चक्‍कर लगाने की। आपकी फाइल किसी डीलिंग हेड या बाबू से संपर्क में आए बिना ही आपकी फाइल क्लीयर हो जाएगी। बस जरूरत पड़ेगी आपको एक शिकायत देने की।

दरअसल, सीएचबी में बाबूओं की मनमानी और रिश्वत मांगने की लगातार आ रही शिकायतों के बाद अब बोर्ड ने पब्लिक हियरिंग शुरू की है। यहां पर शहरवासी अपने लंबित काम को बिना किसी दबाव के करवा सकेंगे। साथ ही यहां पर लोग बिना किसी डर के ऐसे बाबुओं की शिकायत भी कर सकेंगे जो उनकी फाइल दबाकर बैठे हैं। यह पब्लिक हियरिंग एक जून से शुरू हो जाएगी और प्रतिदिन होगी। इस संबंध में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

वर्किंग डे में सुबह 11 बजे शुरू होगी हियरिंग

लोगों की समस्‍यों और शिकायतों को सुनने के लिए विभाग के ऑफिस में हर वर्किंग डे पर सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक पब्लिक हियरिंग की जाएगी। जारी आदेश में यह भी कहा गया कि, अब किसी भी आवेदक को रिसेप्शन एरिया से आगे कहीं जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं कोई बाबू या डीलिंग हेड भी आवेदक के सीधे संपर्क नहीं कर सकेगा। यह पब्लिक हियरिंग केवल अधिकारियों के स्तर पर ही हो सकेगी। इसमें सेक्शन ऑफिसर, एकाउंट ऑफिसर या इससे ऊपर के अधिकारी ही हियरिंग कर सकेंगे। वहीं सुपरिंटेंडेंट्स, सीनियर असिस्टेंट, क्लर्क और डीलिंग असिस्टेंट जैसे कर्मचारी आवेदक से बात नहीं कर सकेंगे। अगर इसके बाद भी कोई कर्मचारी आवेदक से बात करते देखा गया तो उस पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग ने अपने आदेश में आवेदकों से अपील की है कि, वे ऑनलाइन मोड से अपने आवेदन जमा कराने का प्रयास करें। इससे आवेदकों को कार्यालय का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा और वे किसी कर्मचारी के संपर्क में आने से भी बचेंगे।