लाइव टीवी

Chandigarh Electricity Tariff: चंडीगढ़ में महंगी हुई बिजली, अब उपभोक्‍ताओं को देने होंगे प्रति यूनिट इतने पैसे

Updated Jul 15, 2022 | 13:43 IST

Chandigarh Electricity Tariff: चंडीगढ़ में लंबे समय बाद बिजली टैरिफ में बढ़ोत्‍तरी की गई है। जेईआसी ने बिजली बिल के शुरुआती स्लैब में 25 पैसे प्रति यूनिट रेट बढ़ाने को अपनी मंजूरी दे दी है। यह 0-150 यूनिट के स्‍लैब पर लागू होगा। इस स्‍लैब में अभी तक उपभोक्‍ताओं को प्रति यूनिट 2.50 रुपये चार्ज देना पड़ता था, लेकिन अब 2.75 रुपये देने पड़ेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चंडीगढ़ में बिजली के टैरिफ में हुई बढ़ोत्‍तरी
मुख्य बातें
  • 0-150 यूनिट के स्‍लैब में हुई 25 पैसे की बढ़ोत्‍तरी
  • जुलाई माह के बिल से लागू होगा नया टैरिफ
  • कामर्शियल कैटेगरी में 20 पैसे कम हुआ टैरिफ

Chandigarh Electricity Tariff: चंडीगढ़ में बिजली के उन उपभोक्‍ताओं को अब अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी जो कम बिजली खर्च करते हैं। चंडीगढ़ की ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (जेईआसी) ने बिजली बिल के शुरुआती स्लैब में 25 पैसे प्रति यूनिट रेट बढ़ाने को अपनी मंजूरी दे दी है। खास बात यह है कि यह बढ़ोतरी सिर्फ पहली स्लैब 0-150 यूनिट के लिए हुई है। जिसका असर सभी पर पड़ेगा। अभी तक उपभोक्‍ताओं को इस स्लैब के लिए प्रति यूनिट 2.50 रुपये चार्ज देना पड़ता था, लेकिन अब 2.75 रुपये देने पड़ेंगे। यह बढ़ोत्‍तरी जुलाई माह के बिल से लागू हो जाएगी।

इस बढ़ोत्‍तरी का सबसे ज्‍यादा असर उन सभी उपभोक्‍ताओं पर पड़ेगा जो 150 यूनिट बिजली खर्च करते हैं। हालांकि 150 यूनिट के आगे के स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अधिकारियों का आकलन है कि टैरिफ में किए गए इस बदलाव के बाद विभाग का मुनाफा बढ़कर 274.12 करोड़ रुपये हो जाएगा। इस बदलाव से मुनाफे में 21 करोड़ रुपये की बढ़ोत्‍तरी होगी। बता दें कि जेईआरसी ने कई साल बाद टैरिफ में बदलाव करने को मंजूरी दी है। दरअसल, जेईआसी देश के उन चुनिंदा बिजली निगमों में शामिल है, जो मुनाफे में चल रही है, जिसकी वजह से बिजली की दरों में अभी तक बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

मीटर के फिक्सड चार्जेस में भी बढ़ोत्‍तरी

बता दें कि जेईआरसी ने बीते 13 मई को सेक्टर-10 गवर्नमेंट आर्ट म्यूजियम के ऑडिटोरियम में पब्लिक हियरिंग की थी। इस हियरिंग के बाद अब जेईआरसी ने टैरिफ में बढ़ोत्‍तरी के फाइनल आदेश जारी किए हैं। टैरिफ में बढ़ोत्‍तरी के साथ वहीं मीटर के फिक्सड चार्जेस में भी बदलाव करके पांच रुपये बढ़ा दिए गए हैं। इसके अलावा कामर्शियल कैटेगरी के टैरिफ में भी बड़ा बदलाव किया गया है। कामर्शियल कैटेगरी के जो कंज्यूमर्स बहुत कम बिजली खर्च करते हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा। कामर्शियल कैटेगरी के पहले स्लैब एचटी 0-150 यूनिट तक अब 4.70 प्रति यूनिट था, जिसे अब कम करके 4.50 रुपये कर दिया गया है। बाकी सभी कैटेगरी में चार्ज पहले जितना ही रहेगा।