लाइव टीवी

Chandigarh: जीएमएसएस-16 में बनेगा मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर, डीपीआर तैयार करने के आदेश, जानें योजना

Updated Jun 06, 2022 | 18:51 IST

चंडीगढ़ के जीएमएसएच-16 में प्रशासन 500 बेड क्षमता का मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर बनने जा रहा है। इस सेंटर की डीपीआर बनाने का आदेश जारी हो गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, यह सेंटर अगले दो से तीन साल के अंदर बन जाएगा। यहां पर मरीजों का इलाज आधुनिक तकनीकी से किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
जीएमएसएच-16 में बनेगा मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर
मुख्य बातें
  • जीएमएसएच-16 में बनेगा मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर
  • इस सेंटर में मरीजों के लिए आधुनिक सुविधा के साथ होंगे 500 बेड
  • यहां नवजात शिशुओं के साथ महिलाओं का भी होगा इलाज

Chandigarh GMSH-16: चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से जीएमएसएच-16 को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां पर 500 बेड क्षमता का मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर बनने जा रहा है। इस सेंटर का डीपीआर तैयार करने को लेकर यूटी प्रशासक के एडवाइजर धर्मपाल ने आदेश जारी कर दिए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, यह सेंटर अगले दो से तीन साल के अंदर बन जाएगा। इस प्रोजेक्‍ट को प्रशासन की तरफ से मंजूरी मिल गई है। इसका निर्माण केंद्र से चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग को मिले 609 करोड़ रुपये के बजट में से किया जाएगा।

स्‍वास्‍थ्‍य निदेशक डा. सुमन सिंह ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि, एस्टीमेट तैयार होने के बाद इस सेंटर के निर्माण के लिए फंड वितरित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि, इसके अलावा जीएमसीएच-32 में भी 334 बेड का मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर बनाया जाना है। जिसकी कागजी प्रक्रिया अभी चल रही है। बता दें कि, अभी पीजीआई में ही मदर एंड चाइल्ड केयर यूनिट चल रही है, साथ ही वहां पर 400 बेड का अलग से मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर का निर्माण भी हो रहा है।

यहां मिलेंगी विश्‍वस्‍तरीय सभी सुविधाएं

प्रशासन द्वारा जीएमएसएच-16 में जो मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर बनाया जाएगा, उसमें इलाज के लिए विश्‍वस्‍तरीय सभी सुविधाएं मिलेंगी। इसमें मरीजों के लिए 500 बेड की व्यवस्था की जाएगी। इस सेंटर में नवजात शिशुओं समेत गर्भवती महिलाओं और अन्य महिला मरीजों का इलाज किया जाएगा। इस सेंटर में इलाज के लिए आधुनिक तकनीक से लैश ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू और सर्जरी के अलग-अलग वार्ड होंगे। डा. सुमन सिंह ने बताया कि, यहां पर नए मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर के निर्माण कार्य के शुरू होने से पहले मौजूदा वार्ड को सेक्टर- 48 अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि, इस अस्पताल में पहले से ही 100 बेड की व्यवस्था का इंफ्रास्ट्रक्चर होने से जीएमएसएच-16 से मरीजों को यहां आसानी से शिफ्ट किया जा सकेगा।