लाइव टीवी

चंडीगढ़ में वाहन पार्किंग के लिए आ रही नई पॉलिसी, घर बैठे बुक कर सकेंगे पार्किंग स्‍पेस

Updated Jun 11, 2022 | 17:41 IST

Chandigarh news: चंडीगढ़ नगर निगम नई पार्किंग पॉलिसी पर काम कर रहा है। इस संबंध में जल्‍द ही रिक्वेस्ट फोर प्रपोजल जारी होने वाला है। जिसके बाद शहर के लोग आसानी से पार्किंग में खाली जगह ढूंढ सकेंगे। पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे और क्यूआर कोड को स्कैन कर आसानी से पार्किंग फीस भी दे सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चंडीगढ़ में जल्‍द लागू होगी नई पार्किंग पॉलिसी
मुख्य बातें
  • नई पार्किंग पॉलिसी का रिक्वेस्ट फोर प्रपोजल इस माह होगा जारी
  • पॉलिसी लागू होने के बाद शहर के लोगों को मिलेगें कई स्मार्ट साल्यूशन
  • शहर के लोग घर बैठे पार्किंग में ऑनलाइन बुक कर सकेंगे पार्किंग स्‍पेस

Chandigarh Parking: चंडीगढ़ में लोगों को प्रशासन एक खास सौगात देने जा रहा है। जिसके बाद शहरवासियों को अपने वाहन को पार्क करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा और न ही कहीं पर लंबी लाइन लगानी पड़ेगी। लोग घर बैठे शहर के किसी भी पार्किग में अपने वाहन के लिए पार्किंग स्पेस बुक कर सकेंगे। जिसके बाद वह पार्किंग स्पेस निर्धारित समय तक आपके लिए रिजर्व रहेगा और आप जैसे ही वहां पहुंचेंगे बिना इंतजार और लाइन लगे अपने वाहन को पार्क कर सकेंगे।

इसके अलावा आपको पार्किंग के भुगतान के लिए भी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। आप पार्किंग में लगे क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट कर सकेंगे। यह सभी बातें अब भविष्‍य की बातें नहीं रह गई हैं, ये जल्‍द ही सच होने वाली हैं। क्‍योंकि चंडीगढ़ में अब नई पार्किंग पॉलिसी आने वाली है, जिसमें इस तरह के कई स्मार्ट साल्यूशन की सुविधा दी जाएगी।

निगम इस माह जारी करेगा रिक्वेस्ट फोर प्रपोजल

इस पॉलिसी को अमली जामा पहनाने के लिए चंडीगढ़ नगर निगम रिक्वेस्ट फोर प्रपोजल जारी करने जा रहा है। इसके तहत वो इंटरस्टेड कंपनी आवेदन कर सकेंगी, जो इन मापदंडो पर स्मार्ट साल्यूशन की सुविधा दे सकेगी। इस संबंध में यूटी प्रशासक के एडवाइजर धर्म पाल ने निगम कमिश्नर आनिंदिता मित्रा के साथ बैठक कर उन्‍हें सभी पार्किंग को डिजिटाइज करने के लिए रिक्वेस्ट फोर प्रपोजल जारी करने का निर्देश दे दिया है। निगम अधिकारियों के अनुसार यह प्रपोजल इसी माह जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद लोग आसानी से पार्किंग में खाली जगह ढूंढ सकेंगे। पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे और क्यूआर कोड को स्कैन कर आसानी से पार्किंग फीस भी दे सकेंगे।

स्कूलों में बनेगी कम्युनिटी पार्किंग

निगम अधिकारियों ने बताया कि इस पॉलिसी के तहत कम्युनिटी पार्किंग को भी बेहतर बनाया जाएगा। इस संबंध में विशेषज्ञों के साथ लंबी चर्चा कर योजना तैयार कर ली गई है। योजना के अनुसार शहर में मौजूद स्कूलों के ग्राउंड, दूसरे संस्थानों की खुली जगहों पर कम्‍युनिटी पार्किंग बनाया जाएगा। इसके लिए सेक्टर-35, 22 और 15 में स्कूलों और दूसरे संस्थानों के ग्राउंड को कम्युनिटी पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल करने का प्‍लान बनाया गया है।