लाइव टीवी

Chandigarh Weather Update : चंडीगढ़ में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

Updated Apr 11, 2022 | 21:47 IST

Chandigarh Weather Update: चंडीगढ़ में तापमान बढ़ने से लगातार गर्मी बढ़ रही है। यहां पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा रहा है। शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद सोमवार को वर्किंग डे होने से सुबह से सड़कों पर वाहनों की संख्या बहुत ज्यादा रही।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
आने वाले दिनों में मिल सकती है गर्मी से राहत (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सोमवार को चंडीगढ़ में दर्ज किया गया 40.5 डिग्री तापमान
  • मौसम में हो रहा बड़ा बदलाव, दो दिन बाद मिल सकती है गर्मी से राहत
  • हरियाणा व पंजाब के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश की संभावना

Chandigarh Weather Update: चंडीगढ़ शहर का पारा लगातार चढ़ रहा है। सोमवार को शहर का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। वहीं राजस्‍थान की तरफ से आ रही गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, लोगों को दो दिनों तक इसी तरह के मौसम का सामना करना पड़ेंगा, जिसके बाद आसमान में छाए बादलों के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

सोमवार को लोगों को गर्मी के साथ-साथ प्रदूषण का भी सामना करना पड़ा। दो दिनों की वीकली छुट्टी के बाद सोमवार को वाहनों की भारी आवाजाही का असर हवा पर भी दिखा। इससे शहर की हवा प्रदूषित होने लगी। सुबह करीब 11 बजे ही यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल बढ़कर 160 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया।

प्रदूषण का बढ़ा स्तर

शहर का तापमान सुबह होते ही बढ़ने लगी। गर्म हवाओं के थपेड़े ने लोगों को झुलसाना शुरू कर दिया। दोपहर होते-होते तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। सोमवार को चंडीगढ़ में जहां अधिकत तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, वहीं न्‍यूनतम तापमान भी 27 डिग्री रहा। बढ़ते तापमान के अलावा शहर के लोगों को बढ़ते वायु प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा है। यहां सुबह पीक ऑवर्स में वाहनों से निकलने वाले धुएं की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़कर 160 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गया। चंडीगढ़ के साथ पंचकूला में भी एक सामान प्रदूषण का स्तर मापा गया।

बुधवार से बदलेगा मौसम

लोगों को इस बार अप्रैल में ही जिस तरह के गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, इस तरह की गर्मी मई-जून में पड़ती है। यहां पिछले एक सप्‍ताह से तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो दो दिन बाद लाोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिल जाएगी। मौसम बदल रहा है, इसका असर सोमवार को ही दिखने लगा कई इलाकों में हल्‍के बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार, 13 अप्रैल के बाद हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना बन रही है।