लाइव टीवी

Chandigarh Water Supply News: चंडीगढ़ वासियों की बल्ले-बल्ले, जल्द ही 24x7 सप्लाई होगा पानी, ये है योजना

Updated Jun 28, 2022 | 17:30 IST

Chandigarh Administration: चंडीगढ़ के लोगों के लिए बड़ी खबर है। शहर को जल्द ही 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू की जाएगी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल चुकी है। इस योजना में 576.57 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ के लोगों को जल्द मिलेगा 24 घंटे पानी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 24 घंटे पानी की सप्लाई के लिए इसी साल काम होगा शुरू
  • 576.57 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर
  • इस प्रोजेक्ट में 20 फीसदी महिलाओं को मिलेगा रोजगार

Chandigarh Water Supply News: चंडीगढ़ में 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू करने के प्रोजेक्ट पर इसी साल काम शुरू हो सकेगा। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट पर अपनी मंजूरी दे दी है। जबकि इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार की एसपेंडिचर फाइनेंस कमेटी पहले ही हरी झंडी दे चुकी है। बता दें कि यह शहर का ड्रीम प्रोजेक्ट है। साल 2027 से शहरवासियों को 24 घंटे पानी की सप्लाई मिलनी स्टार्ट हो जाएगी। स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से इस संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। केंद्र के अन्य संबंधित मंत्रालयों से इस प्रोजेक्ट के लिए एनओसी मिल चुकी है। अब 576.57 करोड़ रुपये के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। बता दें यह प्रोजेक्ट देश का 24 घंटे पानी की सप्लाई का पहला प्रोजेक्ट है जो चंडीगढ़ में शुरू होगा।

मिली जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के तहत ग्रांट भी मिल रही है। प्रशासक के सलाहकार धर्म पाल ने बताया कि गृह मंत्रालय की ओर से मंजूरी दिए जाने का पत्र प्रशासन को मिल चुका है। बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने साल 2016 में एएफडी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें एएफडी ने जल आपूर्ति, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन के समर्थन के लिए सहमति दी थी।

इस प्रोजेक्ट से मिलेंगे ये अतिरिक्त लाभ

प्राप्त जानकारी के अनुसार बता दें कि सलाहकार धर्म पाल ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत 269 किमी की पाइप लाइन बदली जाएगी। इससे वाटर लेबल में भी भारी सुधार होगा। इस प्रोजेक्ट में 20 फीसद महिलाओं को रोजगार देने की तैयारी है। बता दें कि जल बचाने के लिए जो अभियान चलाया जाएगा, उसमें महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। नगर निगम की ओर से इस प्रोजेक्ट के लिए 591.59 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पास किया गया था, जिसमे 60.77 करोड़ रुपये की राशि पानी के मीटर की भी शामिल की गई थी।

इस महीने से शुरू होगा यह प्रोजेक्ट

जानकारी के लिए बता दें कि स्मार्ट सिटी का दावा है कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से पानी की बर्बादी जहां आधी हो जाएगी वहीं पानी की खपत कम हो जाएगी। इस समय शहरवासी हजारों लीटर पानी स्टोर करके रखते हैं जब पानी की सप्लाई आती है तो पुराना स्टोर किया हुआ पानी फेंक देते हैं। इस समय 30 फीसद से ज्यादा पानी हर दिन बर्बाद हो रहा है। 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू होने से यह बर्बादी 12 फीसद से कम हो सकती है। पानी की पाइपों को भी बदला जाएगा। टेंडर अलॉट करने के बाद नवंबर महीने में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने की उम्मीद है। लोगों के घरों में 13,700 नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और 20 किमी लंबी सप्लाई लाइन डाली जाएंगी।