लाइव टीवी

Chandigarh Travel: चंडीगढ़ में अब चलेगी इको टूर बस, कराएगी सभी वाइल्‍ड लाइफ सेंक्चुरी की सैर, होंगे कई और बदलाव

Updated Jun 28, 2022 | 17:31 IST

Chandigarh Travel News: चंडीगढ़ प्रशासन शहर के विभिन्न फॉरेस्ट एरिया में लोगों को घुमाने के लिए इको टूर बस सर्विस शुरू करने जा रहा है। लोग निर्धारित टिकट लेने के बाद इस इको बस द्वारा बोटेनिकल गार्डन, पैरेट पार्क, पिकाक पार्क, बटरफ्लाई पार्क और सुखना वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी जैसी जगहों के साथ शहर से लगे दूसरे वाइल्‍ड लाइफ सेंक्‍चुरी में घूम सकेंगे।

Loading ...
सुखना वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी घूमने के लिए शुरू होगी इको बस सर्विस
मुख्य बातें
  • फॉरेस्ट एरिया घुमाने के लिए प्रशासन शुरू करेगा इको बस सर्विस
  • एक से दो दिन के टूर में लोग देख सकेंगे इस शहर की वाइल्‍ड लाइफ
  • सुखना सेंक्चुरी घूमने के लिए अब लोगों को लेना होगा ऑनलाइन परमिट

Chandigarh Travel News: वाइल्‍ड लाइफ और नेचर के बीच घूमना पसंद करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। चंडीगढ़ प्रशासन शहर के विभिन्न फॉरेस्ट एरिया में लोगों को घुमाने के लिए इको टूर बस सर्विस शुरू करने जा रहा है। इस सफर की कीमत भी बहुत कम रखी जाएगी। लोग निर्धारित टिकट लेने के बाद इस इको बस द्वारा बोटेनिकल गार्डन, पैरेट पार्क, पिकाक पार्क, बटरफ्लाई पार्क और सुखना वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी जैसी जगहों के साथ शहर से लगे दूसरे वाइल्‍ड लाइफ सेंक्‍चुरी में घूम सकेंगे। यह टूर एक से दो दिन का होगा।

यह निर्णय वाइल्डलाइफ स्टेट बोर्ड के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सुखना वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी के इको सेंसटिव जोन को लेकर हरियाणा व पंजाब के मनमाने तरीके का मुद्दा एनजेडसी की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के सामने उठाया जाएगा। चंडीगढ़ प्रशासन का आरोप है कि दोनों राज्यों में पड़ने वाले सेंक्चुरी के एरिया में लगातार अतिक्रमण और अवैध निर्माण हो रहा है, लेकिन इसे रोकने के लिए इनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

सुखना सेंक्चुरी के लिए मिलेगा अब परमिट

इस बैठक में निर्णय लिया गया कि अब सुखना वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी में घूमने के लिए आने वाले विजिटर्स को अब ऑनलाइन परमिट जारी किया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी। अधिकारियों के अनुसार यह परमिट बहुत ही कम फीस पर दी जाएगी। इसे लेने के बाद ही लोग सेंक्चुरी जा सकेंगे। बैठक में मौजूद चीफ कंजर्वेटर ऑफ फारेस्ट एंड वाइल्डलाइफ देबेंद्र दलाई ने बताया कि कैसे सुखना सेंक्‍चुरी में हरियाली को बढ़वा दिया जा रहा है और वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में हरियाली लगातार बढ़ रही और अब करीब 50 फीसद से अधिक क्षेत्र हरियाली से कवर है। वहीं आईटी पार्क क्षेत्र में बनने वाले चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के हाउसिंग प्रोजेक्ट पर भी विस्तार से चर्चा करते हुए बोर्ड ने फैसला लिया कि इस प्रोजेक्ट पर नेशनल बोर्ड ऑफ वाइल्डलाइफ से जरूरी क्लीयरेंस लिया जाएगा। बता दें कि इस क्षेत्र में सीएचबी जनरल हाउसिंग स्कीम के तहत 728 फ्लैट बनाने की योजना बनाई है।