लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ में सोमवार से स्पेशल ड्राइव, वोटर और आधार से लिंक करने घर-घर आएंगे टीम, जानें पूरी योजना

Updated Aug 22, 2022 | 16:06 IST

Chandigarh News: वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने को लेकर चंडीगढ़ में चुनाव आयोग ने आज यानी 22 अगस्त से एक स्‍पेशल ड्राइव शुरू किया है। जिसके तहत आज से बीएलओ डोर टू डोर कैंपेन चलाकर लोगों के वोटर कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर को सत्यापित कर लिंक करने का कार्य करेंगे। यह स्‍पेशल ड्राइव आगामी 7 सितंबर तक जारी रहेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आधार और वोटर कार्ड लिंक करने के लिए आज से स्‍पेशल ड्राइव (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बीएलओ डोर टू डोर पहुंचकर वोटर और आधार कार्ड करेंगे लिंक
  • आज यानी सोमवार से शुरू हुआ यह स्‍पेशल ड्राइव 7 सितंबर तक रहेगा जारी
  • लोग घर बैठे खुद से ऑनलाइन भी कर सकते हैं वोटर कार्ड व आधार लिंक

Chandigarh News: वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने को लेकर चंडीगढ़ में चुनाव आयोग द्वारा इस समय अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सेक्‍टर से लेकर सरकारी दफ्तरों तक में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। इन जगहों पर पहुंच कर चंडीगढ़ वासी अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक भी करवा रहे हैं। एक अगस्‍त से शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक शहर के 50 हजार नागरिकों का वोटर कार्ड उसके आधार के साथ लिंक हो चुका है। वहीं अब चुनाव आयोग इस अभियान को और गति देने के लिए 22 अगस्त यानी आज से एक स्पेशल ड्राइव शुरू कर रहा है।

चंडीगढ़ चुनाव विभाग ने शहर के हर नागरिक का वोटर कार्ड आधार से लिंक करने के लिए अपने स्पेशल ड्राइव की घोषणा करते हुए बताया कि 22 अगस्‍त से ब्लॉक लेवल ऑफिसर (बीएलओ) इस डोर टू डोर कैंपेन चलाकर लोगों के वोटर कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर को सत्यापित कर लिंक करने का कार्य करेंगे। यह स्‍पेशल ड्राइव आगामी 7 सितंबर तक जारी रहेगा। जिसके तहत बीएलओ अपने क्षेत्र के हर घर पर दस्‍तक देंगे। चुनाव विभाग के इस अभियान का फायदा उन लोगों को सबसे ज्‍यादा होगा जो किसी कारणवश शिविरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इनमें ज्यादातर बुजुर्ग और महिलाएं हैं, जिन्हें इस सुविधा का लाभ मिलने वाला है।

खुद से भी ऑनलाइन पोर्टल से कर सकते हैं लिंक

वहीं, दूसरी तरफ चुनाव आयुक्त की तरफ से इस प्रक्रिया और और अधिक सुविधाजनक बनाने की कोशिश की गई है। आयुक्‍त की तरफ से नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर भी वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए लिंक डाला गया है। नागरिक घर बैठे खुद से NVSP.com पर या फिर वोटर हेल्पलाइन एप्लिकेशन पर जाकर घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। वहीं जो लोग ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने में सक्षम नहीं है, तो वे 22 अगस्त से सात सितंबर के बीच विभाग द्वारा चलाए गए स्‍पेशल ड्राइव का लाभ उठा सकते हैं।