लाइव टीवी

IPL: वो 11 पाकिस्तानी क्रिकेटर जो खेल चुके हैं आईपीएल, इन टीमों में थे शामिल

Updated May 31, 2020 | 15:59 IST

Pakistani Cricketers who played in IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेट खेलने वाले सभी प्रमुख देशों के प्लेयर खेलते हैं। लेकिन पाकिस्तानी प्लेयर्स के इस टूर्नामेंट में खेलने पर बैन लगा हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
सोहेल तनवीर (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • फिलहाल पाकिस्तानी प्लेयर्स के आईपीएल खेलने पर बैन है
  • आईपीएल के पहले सीजन में 11 पाकिस्तानी खेल चुके हैं
  • साल 2008 में पाकिस्तानी खिलाड़ी विभिन्न विभिन्न टीमों में खेले थे

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को क्रिकेट के बड़े आयोजन के तौर पर जाना जाता है2007 के टी20 विश्व कप की सफलता के बाद बीसीसीआई को ये समझने में जरा भी देर नहीं लगी कि क्रिकेट का ये छोटा फॉर्मेट दर्शकों को इतना पसंद आएगाइसी के अगले साल यानी 2008 में भारत में आईपीएल की शुरूआत की गईआईपीएल में लगभग सारे प्रमुख देशों के प्लेयर खेलते आ रहे हैं लेकिन पाकिस्तान के खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में खेलने पर प्रतिबंध लगा हुआ हैमुंबई 26/11 हमले और भारत-पाक सीमा पर तनाव के चलते पाकिस्तानी खिलाड़ी पहले के बाद आईपीएल में नजर नहीं आए।

आज हम आपको पाकिस्तान के ऐसे 11 पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल का पहला सीजन खेल चुके हैं।

  1. शोएब मलिक (दिल्ली डेयरडेविल्स)
    पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को वीरेंद्र सहवाग की अगुवाई वाली दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल किया गया था। शोएब ने आईपीएल के 7 मैच खेले और उसमें भी वे अच्छा प्रर्दशन नहीं कर पाए। उन्होंने सिर्फ 52 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए केवल 2 विकेट चटकाए।

  2. शाहिद अफरीदी (डेक्कन चार्जस)
    पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जस का हिस्सा थे। अफरीदी ने सीजन में सिर्फ 81 रन बनाए और नौ विकेट हासिल किए। इस दौरान अफरीदी विवादों में भी फंसे। उन्होंने अपनी टीम के कप्तान वीवीएस लक्ष्मण की कप्तानी पर सवाल उठाए थे।

  3. शोएब अख्तर (कोलकाता नाइट राइडर्स)
    रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेले थे। केकेआर की तरफ से खेलते हुए शोएब ने 3 मैचों में 5 विकेट लिए। आईपीएल डेब्यू के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उनपर एक विवाद के चलते पांच साल का बैन भी लगा दिया था।

  4. सलमान बट (कोलकाता नाइट राइडर्स)
    पाकिस्तान के पूर्व ओपनर सलमान बट भी केकेआर की तरफ से आईपीाएल में खेल चुके हैं। सलमान ने कोलकाता के लिए 7 मैच खेले जिसमें उन्होंने 193 रन बनाए थे।

  5. मोहम्मद आसिफ (दिल्ली डेयरडेविल्स)
    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ को दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया था। आसिफ ने दिल्ली की ओर से 8 मैच खेले। वह आईपीएल के दौरान डोपिंग के दोषी पाए गए थे, जिसके बाद उन पर पीसीबी ने 1 साल का बैन लगाया था। आसिफ ने आईपीएल में 8 मैचों में 8 विकेट लिए थे।

  6. उमर गुल (कोलकाता नाइट राइडर्स)
    कोलकाता ने अपनी टीम में तेज गेंदबाज उमर गुल को भी शामिल किया था। उमर गुल उस समय दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज थे। लगातार चोटों की वजह से उमर गुल आईपीएल के 6 मैच ही खेल सके थे। उन्होंने 6 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे।

  7. मोहम्मद हफीज (कोलकाता नाइट राइडर्स)
    पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज भी केकेआर की टीम में खेलने वाले चौथे पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं। हफीज ने कोलकाता के लिए 8 मैच खेले। इसमें उन्होंने 64 रन बनाने के साथ 2 विकेट झटके थे।

  8. यूनुस खान (राजस्थान रॉयल्स)
    पाकिस्तान के शानदार बल्लेबाजों में से एक यूनुस खान को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में लिया था। यूनुस को आईपीएल में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला, जोकि रॉजस्थान रॉयलस का आखिरी लीग मैच था। उन्होंने इस मैच में दो रन बनाए थे।

  9. मिस्बाह उल हक (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
    2007 टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान को खिताबी जीत के करीब ले जाने वाले मिस्बाह उल हक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे।हालांकि, मिस्बाह ने आईपीएल में कुछ खास प्रर्दशन नहीं किया। उन्होंने 8 मैचों में 117 रन बनाए थे। 

  10. कामरान अकमल (राजस्थान रॉयल्स)
    पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल राजस्थान रॉयलस टीम का हिस्सा थे। कामरान को टीम में तब ही मौके मिले जब कोई इंटरनेशनल प्लेयर चोटिल हुआ। कामरान ने 6 मैच खेले, जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से 128 रन बनाए।

  11. सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयलस)
    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को भी राजस्थान रॉयलस ने अपनी टीम में लिया था। तनवीर ने आईपीएल के 11 मैचों में सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए थे और साथ ही टूर्नामेंट में पर्पल कैप भी अपने नाम की थी। 

    (प्रदीप कुमार तिवारी: लेखक टाइम्स नाउ में सीनियर रिपोर्टर हैं।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल