लाइव टीवी

एबी डिविलियर्स ने किया खुलासा, क्या थी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने की वजह

Updated Jul 01, 2020 | 16:59 IST

AB de Villiers on his announcement of Retirement:आधुनिक क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बताया है कि उन्होंने अचानक संन्यास क्यो ले लिया था।

Loading ...
AB de Villiers
मुख्य बातें
  • विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल की हार का डिविलियर्स को पहुंचा था बहुत दुख
  • वो इस हार के दुख से लंबे समय तक नहीं उबर पाए और खुद को अकेला कर लिया
  • क्रिकेट खेलना उन्होंने जारी रखा लेकिन गिरे हुए मनोबल के साथ

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और धमाकेदार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने मई 2018 में आईपीएल 11 के ठीक बाद अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने संन्यास की घोषणा बेहद अहम मौके पर की थी इंग्लैंड की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप के आयोजन में एक साल का समय बचा था ऐसे में टीम के सामने उनकी जगह भरने की बड़े परेशानी खड़ी हो गई थी। एबीडी की कमी टीम को विश्व कप में खली और दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। 

ऐसे में अब खुलासा किया है उनके संन्यास लेने की अहम वजह क्या था। साल 2015 के विश्व कप सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में करीबी हार का सामना करना पड़ा थी। टीम की कमान डिविलियर्स के हाथों में थी ऐसे में हार ने उन्हें बहुत परेशान किया था। और हार का दुख ही उनके संन्यास के फैसले की मुख्य वजह भी बना। इस बात का खुलासा डिविलियर्स ने अब किया है। 

सेमीफाइनल में मिली थी करीबी हार 
2015 विश्व कप का सेमीफाइनल डिविलियर्स की टीम को कीवी टीम के खिलाफ चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। डिविलियर्स ने कहा है कि उन्हें इस हार से काफी दुख हुआ था यह शानदार मैच था लेकिन हार से उबरने में उन्हें समय लगा और इस हार ने उनके 2018 में संन्यास लेने के फैसले में अहम रोल निभाया।

मुश्किल थे हार के बाद 12 महीने, मुझे लेनी चाहिए थी लोगों की मदद 
डिविलियर्स ने कहा, विश्व कप सेमीफाइनल में हार के बाद अगर 12 महीने मेरे लिए बेहद मुश्किल रहे। हो सकता है इस बारे में मैं और ईमानदार होना चाहिए था। मुझे लगता था कि मैं थोड़ा अकेला हूं। ऐसा करना बेवकूफी भरा है क्योंकि आप अकेले तब होते हो जब आप किसी से मदद नहीं मांगते हो। अगर मैं इस बारे में बात करता और मदद लेता तो अपने भविष्य के बारे में अच्छी तरह फैसला कर पाता। 

उन्होंने आगे कहा, जो चीजें परेशान कर रही थीं उस बारे में मुझे लोगों से खुलकर बात करनी चाहिए थी। लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। इस वजह से मैं गिरे हुए मनोबल के साथ खेल रहा था। 

विश्व कप की हार ने डाला बड़ा असर 
डिविलियर्स ने इस बारे में कहा, मैं आलोचना के नजरिए से नहीं कहूंगा.. मैं निजी नजरिए से कहूंगा। हां, इसने मेरे संन्यास लेने में बड़ा रोल निभाया। मैं इसका बहुत सम्मान करता हूं.. हम उस रात खेल से हारे थे जो हकीकत में शानदार चीज है लेकिन मेरे लिए उस साल से पार पाना मुश्किल था, खासकर कुछ महीनों बाद टीम से मिलना। हमें दोबारा शुरुआत करनी थी लेकिन मैं उस विश्व कप से बाहर नहीं निकला था। यह काफी दर्द देता है। मैं काफी संवेदनशील हूं और इस तरह की चीजें मेरे ऊपर असर डालती हैं कि मैं क्या महसूस कर रहा हूं। 

हालांकि डिविलियर्स की ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए द. अफ्रीकी टीम में वापसी की अटकलें चल रही थी लेकिन कोरोना के कहर ने उनके और डिविलियर्स के अरमानों पर पानी फेर दिया। हालांकि इस बारे में कोई फैसला अभी नहीं हुआ है। टीम के कोच मार्क बाउचर से लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के डायरेक्यर ग्रीह्म स्मिथ तक सभी चाहते हैं कि बुरे दौर से गुजर रही द. अफ्रीकी टीम में एबी डिविलियर्स की वापसी हो। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल