लाइव टीवी

टी20 विश्व कप 2016 के बाद इस टीम के खिलाड़ियों ने जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के?

Updated Aug 30, 2021 | 06:00 IST

Most sixes by Team in T20I पिछले पांच साल में इस टीम ने जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के, भारतीय टीम है इस स्थान पर।

Loading ...
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

नई दिल्ली: भारत की मेजबानी में यूएई और ओमान में 18 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। पांच साल बाद लोगों को फटाफट क्रिकेट के सबसे बड़े मेले का आयोजन हो रहा है। ऐसे में दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और अपने अपने ढंग से सातवें टी20 विश्व कप के संभावित विजेता के बारे में भविष्यवाणी कर रहे हैं।

टी20 क्रिकेट में सभी टीमें तेजी से रन बनाने की कोशिश करती हैं। ऐसे में मैच के दौरान टीमों द्वारा जड़े गए चौकों छक्कों की अहमियत बढ़ जाती है। सभी खिलाड़ी कम गेंद में ज्यादा रन बनाने की कोशिश करते हैं। आम तौर पर छक्के चौकों की तुलना में प्रशंसकों को ज्यादा रोमांचित करते हैं। ऐसे में आईए इस बात पर नजर डालते हैं कि साल 2016 के टी20 विश्व के खिताबी मुकाबले के बाद से अबतक किस टीम के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं।

कोलकाता के इडेन गार्डन्स में 2016 के टी20 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में कार्लोस ब्रेथवेट ने अंतिम ओवर में चार गेंद में चार छक्के जड़कर इंग्लैंड के जबड़े से जीत छीन ली थी और दूसरी बार टी20 क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन होने का गौरव हासिल किया था। 

ऐसे में तब से लेकर अबतक पांच साल के अंतराल में टी20 क्रिकेट खेलने वाली टॉप 10 टीमों के खिलाड़ियों ने अपने खेल का मिजाज बदला है। लेकिन कोई भी टीम वेस्टइंडीज के खेल के अंदाज की बराबरी नहीं कर पाई। पांच साल में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा 525 छक्के मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने जड़े हैं।

इस सूची में वेस्टइंडीज के बाद दूसरे पायदान पर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया है। भारतीय खिलाड़ियों ने पिछले पांच साल के अंतराल में इंटरनेशनल टी20 मैचों में कुल 441 छक्के जड़े हैं। पहले और दूसरे पायदान पर रहने वाली टीमों के बीच 84 छक्कों का बड़ा अंतर है। ये अंतर एक बार फिर हार जीत के फैसले में अहम साबित हो सकता है।

वेस्टइंडीज और भारत के बाद इस सूची में तीसरे पायदान पर नए कैप्टन कूल केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम है। कीवी खिलाड़ियों ने साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद से अबतक कुल 407 छक्के जड़े हैं। 400 छक्कों के आंकड़े को पार करने वाली भी वह केवल तीसरी टीम है।

इस रेस में चौथे पायदान पर है पिछले बार की उपविजेता इंग्लैंड। पिछले पांच साल मे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 332 छक्के जड़े हैं। वहीं पांचवें पायदान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी कुल 310 छक्के जड़े हैं। 

सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में पाकिस्तान(307) छठे, द. अफ्रीका सातवें(299), अफगानिस्तान(287) आठवें, आयरलैंड(234) नौवें और श्रीलंका(220) दसवें स्थान पर काबिज है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल