लाइव टीवी

रहाणे के 5 कैच और जडेजा के 46 रन, जानिए भारतीय फैंस को इस पल का क्यों है बेसब्री से इंतजार

Updated May 22, 2021 | 08:41 IST

India tour of England 2021: अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान बनाने के करीब हैं। दोनों इंग्लैंड दौरे पर इसे अंजाम दे सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होना है, जहां उसे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिफ का फाइनल और टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत 18 जून से न्यूजीलैंड से फाइनल में भिड़ेगा और उसके इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलेगा। विराट सेना को यहां कुल 6 मैच खेलने हैं, जिनमें कई रिकॉर्ड बनेंगे तो कई ध्वस्त हो जाएगें। भारत के दो खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान बनाने के करीब हैं, जिनका फैंस को बेसब्री से इंतजार है। दोनों इंग्लैंड दौरे पर इसे अंजाम दे सकते हैं।

रहाणे को पांच कैच की दरकार

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान रहाणे अपनी शानदार बल्लेबाजी के साथ जबरदस्त फील्डिंग के लिए भी जान जाते हैं। रहाणे को टेस्ट में महज 5 कैच की दरकार है, जिसके बाद उनके 100 टेस्ट कैच पूरे हो जाएंगे। अगर रहाणे दौरे पर ऐसा करने में कामयाब रहे तो वह कैच का सैकड़ा बनाने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बना जाएंगे। उनसे पहले राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और मोहम्म अजहरुद्दीन ने ऐसा किया है। वहीं, ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो वह 100 कैच लपकने का कारनामा करने वाले विश्व के 39वें क्रिकेटर होंगे

जडेजा को 46 रन की जरूरत

भारत के धाकड़ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा कई बार अपनी स्पिन की फिरकी का जादू दिखा चुके हैं। इतना ही नहीं 51 टेस्ट मैच खेल चुके जडेजा ने कई अहम मौकों पर बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम की नैया डूबने से बचाई है। उन्हें 46 रन की जरूरत है और इस तरह वह 2000 टेस्ट रन का आंकड़ा छू लेंगे। उन्होंने अब तक 1954 जुटाए हैं। जडेजा 2000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले 41वें भारतीय खिलाड़ी होंगे। बता दें कि ऑलराउंडर ने टेस्ट करियर में एक शतक और 15 अर्धशतक जमाए हैं। ऐसे में दौरे पर उनके लिए 2 हजार रन पूरे करना कोई बड़ी बात नहीं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल