लाइव टीवी

एमिला कर के नाबाद शतक ने मिताली-ऋचा की पारी पर फेरा पानी, न्‍यूजीलैंड महिला ने लगातार दूसरा वनडे जीता

Updated Feb 15, 2022 | 13:02 IST

New Zealand Women beat India Women in 2nd Odi: न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने एमिलिया कर के नाबाद शतक की बदौलत दूसरे वनडे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 3 विकेट से मात दी। न्‍यूजीलैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई।

Loading ...
एमिलिया कर ने भारत के खिलाफ शतक जमाया
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड और भारत के बीच दूसरा वनडे
  • न्‍यूजीलैंड ने भारत को 3 विकेट से मात दी
  • न्‍यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई

क्‍वींसटाउन: एमिलिया कर (119*) और मैडी ग्रीन (52) की उम्‍दा पारियों की बदौलत न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को दूसरे वनडे में भारत को 6 गेंदें शेष रहते तीन विकेट से हरा दिया। भारत महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करके निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 270 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड महिला टीम ने 49 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही न्‍यूजीलैंड महिला ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।

271 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड को सोफी डेविन (33) और सूजी बेट्स (16) ने 35 रन की साझेदारी करके सहज शुरूआत दिलाई। दीप्ति शर्मा ने बेट्स को भाटिया के हाथों कैच आउट कराके पहला झटका दिया। इसके बाद राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने सोफी डेविन (33) को भाटिया के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। दीप्ति शर्मा ने एमी सैथरवेट को खाता भी नहीं खोलने दिया और हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया।

यहां से एमिलिया कर और मैडी ग्रीन ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 128 रन की साझेदारी कर डाली। पूनम यादव ने मैडी ग्रीन को भाटिया के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। ग्रीन ने 61 गेंदों में 5 चौके की मदद से 52 रन बनाए। इसके बाद एमिलिया कर एक छोर पर डटी रही और ब्रूक हैलीडे (13), कैटी मार्टिन (20) व हेली जेनसेन (6) के साथ छोटी-छोटी साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। एमिलिया कर 135 गेंदों में सात चौके की मदद से 119 रन बनाकर नाबाद रही। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने चार विकेट लिए। राजेश्‍वरी गायकवाड़, पूनम यादव और हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट मिला।

मिताली-ऋचा की शतकीय साझेदारी

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत को सब्‍बीनेनी मेघना (49) और शैफाली वर्मा (24) ने 61 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। मायनर ने वर्मा को सैथरवेट के हाथों कैच आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से मेघना और यस्तिका भाटिया (31) ने स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। डेविन ने भाटिया को बेट्स के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। स्‍कोर में एक रन जुड़ा था कि एमिलिया कर ने अपनी ही गेंद पर मेघना का कैच पकड़कर उन्‍हें अर्धशतक से रोक दिया।

फिर मिताली राज (66*) और युवा ऋचा घोष (65) ने शानदार अर्धशतक जमाते हुए भारत को 270/6 के स्‍कोर तक पहुंचाया। यह भारत का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा वनडे स्‍कोर है।  मिताली और ऋचा ने पांचवें विकेट के लिए 108 रन की शतकीय साझेदारी की। मिताली राज और ऋचा घोष ने इंटरनेशनल क्रिकेट (पुरुष/महिला) में पहली ऐसी शतकीय साझेदारी साझा की, जहां एक खिलाड़ी ने दूसरे के जन्‍म से पहले ही डेब्‍यू कर लिया था। अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा नहीं हुआ था। यह पहला मौका है, जब इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा हुआ है। बता दें कि मिताली राज ने अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू 1999 में किया था जबकि ऋचा घोष का जन्‍म 2003 में हुआ था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल