लाइव टीवी

अनिल कुंबले की अगुवाई वाली ICC समिति ने लार के उपयोग पर प्रतिबंध की सिफारिश की

Updated May 19, 2020 | 02:31 IST

ICC committee recommends ban on saliva on cricket ball: अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी समिति ने गेंद पर लार के उपयोग पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
Anil Kumble (File)

नई दिल्लीः अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) क्रिकेट समिति ने सोमवार को कोविड-19 महामारी को देखते हुए गेंद को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की। समिति ने वीडियो कान्फ्रेंस जरिये बैठक में सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये फिर से दो गैर तटस्थ अंपायरों को रखने की भी सिफारिश की।

कुंबले ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, ‘हम बेहद विषम दौर से गुजर रहे हैं और समिति ने आज जो सिफारिशें की है वे क्रिकेट का मूल स्वरूप कायम रखते हुए खेल को सुरक्षित तरीके से शुरू करने के लिये अंतरिम उपाय हैं।’

क्रिकेट की गेंद विशेष कर लाल गेंद पर लार का उपयोग गेंद पर चमक बनाने और उससे स्विंग हासिल करने के लिये किया जाता है लेकिन इसे अब स्वास्थ्य के लिये जोखिम के तौर पर देखा जा रहा है।

बैठक में जिस अन्य महत्वपूर्ण मसले पर चर्चा हुई वह कुछ समय के लिये द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में फिर से गैर तटस्थ अंपायरों को नियुक्त करना है। इन सिफारिशों को मंजूरी के लिये आईसीसी बोर्ड के सामने रखा जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल