लाइव टीवी

अर्शदीप सिंह बने भारत के 99वें टी20 प्लेयर, रोहित ने सौंपी डेब्यू कैप

Updated Jul 07, 2022 | 23:13 IST

अर्शदीप सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को टीम इंडिया के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। जानिए कैसा रहा है उनका टीम इंडिया में एंट्री का सफर।

Loading ...
अर्शदीप सिंह और रोहित शर्मा( साभार BCCI)

साउथैप्मटन: भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को साउथैम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज का आगाज हुआ। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच से पहले बांए हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को रोहित ने डेब्यू कैप सौंपी। अर्शदीप भारत के लिए टी20 खेलने वाले 99वें प्लेयर बने। 

अर्शदीप ने पिछले दो आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन किया और अपनी डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी के बल पर टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं। 23 वर्षीय अर्शदीप ने अंडर-19 क्रिकेट में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया लेकिन उन्हें अंडर-19 विश्व कप के साथी खिलाड़ियों की तुलना में राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में ज्यादा वक्त लगा। हालिया वर्षों में पंजाब किंग्स के लिए लिए खेलते हुए राष्ट्रीय टीम में जगह हासिल करने वाले वो रवि बिश्नोई के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं। 

आईपीएल 2022 में किया शानदार प्रदर्शन
अर्शदीप ने आईपीएल 2022 में डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की है और चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में सफल रहे। यही उनके टीम इंडिया में एंट्री की बड़ी वजह बना। उन्होंने आईपीएल 2022 में खेले 14 मैच में 36.40 के औसत और 7.69 की इकोनॉमी के साथ कुल 10 विकेट अपने नाम किए। उनका स्ट्राइक रेट 28.40 रहा है। बुमराह के बाद सबसे कम इकोनॉमी के साथ गेंदबाजी करने वालों में वो दूसरे पायदान पर रहे। 

गुना में हुआ जन्म, चंडीगढ़ में हुई पढ़ाई
मध्य प्रदेश के गुना में 5 फरवरी 1999 को जन्मे अर्शदीप सिंह ने 13 साल की उम्र में स्कूल के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनकी प्रारंभिंक शिक्षा गुरु नानक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ में हुई है। वहीं पर उन्होंने क्रिकेट का ककहरा कोच जसवंत राय से सीखा।इसी दौरान स्कूल क्रिकेट से होते हुए उन्होंने भारत की अंडर-19 टीम में जगह बनाई। इसके बाद आईपीएल में भी जल्दी ही उन्हें मौका मिल गया। 

साल 2018 में पंजाब के लिए किया था डेब्यू
अर्शदीप ने 19 सितंबर 2018 को पंजाब की ओर से खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ लिस्ट ए डेब्यू किया था। इस मुकाबले में उन्होंने 9.3 ओवरों में 51 रन देकर 2 विकेट लिए थे। इसके बाद उन्हें 25 दिसंबर 2019 को विदर्भ के खिलाफ रणजी डेब्यू का मौका मिला। डेब्यू मैच में उन्होंने 65 रन देकर 3 विकेट हासिल लिए। अबतक खेले 6 प्रथम श्रेणी मैचों में अर्शदीप 21, 17 लिस्ट ए मैचों में 21 और 48 टी20 मैचों में 52 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

पंजाब किंग्स में साल 2018 में हुए थे शामिल
दिसंबर 2018 में हुई आईपीएल नीलामी में उन्हें पंजाब किंग्स( किंग्स इलेवन पंजाब) ने ग्यारहवें सीजन के लिए अपनी टीम में शामिल किया। पहले सीजन में उन्हें 3 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। इसके बाद उन्हें पंजाब ने उन्हें टीम में बनाए रखा। अर्शदीप के प्रदर्शन में लगातार सुधार होता गया और साल 2020 में 8 मैच में वो 9 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे। 

गेंदबाजी में लंबे कद का उठाते हैं फायदा
बांए हाथ से तेज गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप अपने लंबे कद का पूरा फायदा उठाते हैं। वो 6 फुट 3 इंच लंबे हैं। वो पारी की शुरुआत में, बीच के ओवरों में और स्लॉग ओवरों में गेंदबाजी कर सकते हैं। उनकी सटीक लाइन लेंथ गेंदबाजी में मददगार साबित होती है।

2021 में किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
साल 2021 अर्शदीप ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। अर्शदीप ने 12 मैच में 19.00 के औसत और 8.27 की इकोनॉमी के साथ कुल 18 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान 32 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। इस प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब किंग्स ने मेगा ऑक्शन से पहले अर्शदीप को 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया। वो पंजाब द्वारा नीलामी से पहले रिटेन किए गए दो खिलाड़ियों में शामिल थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल