लाइव टीवी

Asia Cup 2022 में दूसरी बार India vs Pakistan, जानिए किसकी कितनी तैयारी और कौन कितना मजबूत?

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 04, 2022 | 11:11 IST

India vs Pakistan: भारतीय कोच राहुल द्रविड ने कहा था, ‘‘आवेश खान थोड़े अस्वस्थ हैं। उम्मीद है कि हम उन्हें टूर्नामेंट के बाद के मैचों में इस्तेमाल कर पाएंगे।’’

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
मैदान पर विपक्षी टीम का विकेट गिरने के बाद एक साथ बात करती पाकिस्तान क्रिकेट टीम।

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एशिया कप 2022 में रविवार (चार सितंबर, 2022) को दूसरी बार भिड़ेंगी। टॉप ऑर्डर और फास्ट बॉलर पर इस दौरान सबकी निगाह रहेगी, जबकि हिंदुस्तान के आवेश खान अस्वस्थ हैं। टीम इंडिया को अगर अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट के 'सुपर फोर' में इससे पहले वाले मुकाबले की तरह जीत हासिल करनी है तो उसके टॉप ऑर्डर को भी बढ़िया परफॉर्मेंस करनी होगी। साथ ही तेज बॉलर्स को भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी।

इंडियन टॉप क्रम के बल्लेबाजों का पावरप्ले में प्रदर्शन अगर दिक्कत है तो अनुभवहीन आवेश खान की डेथ ओवरों की गेंदबाजी भी टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता के विषय से कम नहीं है। ऐसे में भारत को गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करने की जरूरत नजर आती है, क्योंकि उसका सामना पाकिस्तान से है जिसने पिछले मैच में हांगकांग को 150 से अधिक रन से हराया। इस बीच, भारत को रविंद्र जडेजा की कमी भी खलेगी जो चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह अक्षर पटेल को टीम में लिया गया। तेज गेंदबाज आवेश भी इस अहम मुकाबले से पहले अस्वस्थ हो गए।

बैट-बॉल के गेम को सरल रखिए- रिजवान 
पाकिस्तान के 30 वर्षीय खिलाड़ी बोले- इंडिया के खिलाफ खेलने पर हमेशा दबाव रहता है। पूरी दुनिया (एशिया के बाहर भी) के लोग इस मुकाबले का इंतजार करते हैं। प्रेशर दोनों तरफ (भारत और पाकिस्तान) रहेगा। पर रिजल्ट चाहे जो भी हो वह बड़ा और शांतप्रिय होगा। बकौल रिजवान, "मैं खिलाड़ियों से कहता हूं कि चाहे आप भारत के खिलाफ खेलें या फिर हांग-कांग। यह बैट और बॉल का मैच है। ऐसे में इसे बिल्कुल सरल रखिए।"

उनके मुकाबिक, "हां, यह बड़ा मैच (भारत के खिलाफ) है और हमारा विश्वास भी काफी है पर सिर्फ कड़ी मेहनत कर पाना हमारे हाथ में है और नतीजा तो ऊपर वाले के हाथ में है। हमें अच्छा क्रिकेट खेलना है और फाइनल में जाना है। हमारे फैंस की मांग है कि हम अपना बेस्ट दें और यह मौजूदा समय में देखा जा सकता है कि लड़के अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे रहे हैं।"

राहुल पर रहेंगी सबकी निगाहें: चोपड़ा
उधर, स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने भले ही इस टूर्नामेंट में अधिक रन न बनाए हों, पर भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने महसूस किया है कि सलामी बल्लेबाज की पारी रविवार (चार सितंबर, 2022) को पाक के खिलाफ मैच जीतने की भारत की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण होगी। चोट के बाद आ रहे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उन्होंने गोल्डन डक बनाया और हांगकांग के खिलाफ धीमी पारी खेली।

हालांकि, चोपड़ा को उम्मीद है कि राहुल का खेल अच्छा होगा और बल्लेबाज रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत को लाइन पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सुपर फोर चरण में पहुंच चुके एशिया कप में रविवार को भारत और पाकिस्तान दूसरी बार आमने-सामने होंगे। भारत ने 28 अगस्त को पहले मैच में पाकिस्तान को हराया था। (एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल