लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीता पांचवां वनडे, श्रीलंका ने किया सीरीज पर कब्जा

Updated Jun 24, 2022 | 21:57 IST

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में 4 विकेट के अंतर से जीत के साथ अंत किया है। मेजबान टीम ने सीरीज 3-2 के अंतर से अपने नाम की। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीता सीरीज का पांचवां वनडे
  • एलेक्स कैरी और कैमरून ग्रीन की जोड़ी ने दिलाई जीत
  • श्रीलंका ने 12 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-2 से जीती वनडे सीरीज

कोलंबो: ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को कोलंबो में शुक्रवार को खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में 4 विकेट के अंतर से मात देकर सीरीज का अंत किया। श्रीलंका ने चौथे मुकाबले को अपने नाम करके सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली थी। ऐसे में महज औपचारिकता रह गए पांचवें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका 160 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद जीत के लिए मिले 161 रन के लक्ष्य को 4 विकेट और 63 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। 

85 रन पर श्रीलंका ने गंवा दिए थे 8 विकेट
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। श्रीलंका ने 8.4 ओवर में महज 34 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद भी विकेटों की झड़ी लगी रही और स्कोर 62 रन पर 7 विकेट और इसके बाद 85 रन पर 8 विकेट पर जा पहुंचा।

चमिका करुणारत्ने ने खेली धमाकेदार पारी
ऐसे में चमिका करुणारत्ने ने मोर्चा संभाला और टीम को पुछल्ले बल्लेबाज प्रमोद मजुशान के साथ मिलकर 41 ओवर में 143 रन तक पहुंचा दिया। लेकिन 42वें ओवर की पहली गेंद पर इस साझेदारी को कैमरून ग्रीन ने तोड़ दिया। इसके बाद अंत में चमिका करुणारत्ने तेजी से रन बनाने की कोशिश में 75(75) रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने।  उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के जड़े।

कंगारू गेंदबाजों ने ढाया कहर 
ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड, मैथ्यू कुहेनमैन और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट लिए। वहीं एक-एक सफलता मैक्सवेल और कैमरून ग्रीन को मिली। श्रीलंका के दो बल्लेबाज रन आउट हुए। चमिका करुणारत्ने के अलावा कुशल मेंडिस ने 26, प्रमोद मधुशान ने 15 और टकिथ असलंका ने 14 रन का योगदान दिया।   

ऑस्ट्रेलिया ने 19 रन पर गंवा दिए 3 विकेट
जीत के लिए 161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी बेहद खराब रही। 19 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद। ऑस्ट्रेलिया ने 14.5 ओवर में महज 50 के स्कोर तक पहुंचते तक 4 विकेट गंवा दिए थे। डेविड वॉर्नर(10), आरोन फिंच(0), जोस इंग्लिश(5) और मिचेल मार्श(24) जैसे चार टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज पवेलियन वापस लौट चुके थे। दो खिलाड़ियों को महीष तीक्ष्णा ने और दो को दुनिथ वेलालागे ने अपना शिकार बनाया। 

एलेक्स कैरी ने खेली मैच जिताऊ पारी 
ऐसी मुश्किल स्थिति से टीम को मार्नस लाबुशेन और एलेक्स केरी ने बाहर निकाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। 101 के स्कोर पर लाबुशेन और 121 के स्कोर पर मैक्सवेल के आउट होने के बाद एक बार फिर कंगारुओं के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन अंत में एलेक्स केरी धैर्य बनाए रखा और कैमरून ग्रीम के साथ मिलकर टीम को 39.3 ओवर में जीत दिला दी। कैरी 45(65) और ग्रीन 25(26) रन बनाकर नाबाद रहे। ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए विजयी छक्का जड़ा।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल