लाइव टीवी

INDW vs AUSW: टीम इंडिया को महिला विश्व कप में मिली एक और शिकस्त, ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी ओवर में जीता मुकाबला

Updated Mar 19, 2022 | 15:36 IST

India vs Australia in Women's World Cup 2022: भारतीय टीम को महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया विश्व कप मैच।
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबला
  • टीम इंडिया को मिली तीसरी हार

टीम इंडिया को महिला वनडे विश्व कप 2022 में एक और हार शिकस्त झेलनी पड़ी है। मिताली राज की अगुवाई वाली टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से मात दी है। भारत ने ऑकलैंड के इडेन पार्क में खेले गए मुकाबले में 7 विकेट खोकर 278 रन का टारगेट दिया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 49.3 ओवर में चेज कर लिया। इस हार से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की डगर मुश्किल हो गई जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम चार में जगह पक्की कर ली है। भारत की टूर्नामेंट में पांच मैचों में यह तीसरी है। इससे पहले मिताली ब्रिगेड ने तक इंग्लैंड के विरुद्ध 4 विकेट और न्यूजीलैंड के सामने 62 रन से मैच गंवाया था। वहीं, भारत को सिर्फ दो जीत नसीब हुई हैं, जो उसे पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रमश: 107 और 155 रन से मिलीं।

मेग लैनिंग और एलिसा हीली का चला बल्ला

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दमदार आगाज किया। पारी का आगाज करने उतरीं रचेल हायंस और एलिसा हीली री ने पहले विकेट के लिए 121 रन जोड़े। यह साझेदारी 20वें ओवर में हीली के आउट होने के बाद टूटी। हीली को स्नेह राणा ने मिताली के हाथों कैच कराया। उन्होंने 65 गेंदों में 9 चौकों के जरिए 72 रन की पारी खेली। वहीं, हायंस 21वें ओवर में पूजा वस्त्राकर का शिकार बनीं और विकेट के पीछे लपकी गईं। उन्होंने 53 गेंदों में 43 रन जुटाए। हायंस ने पांच चौके लगाए।

तीसरे विकेट के लिए 103 रन की पार्टनरशिप

सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान मेग लैनिंग ने एलिसा पैरी के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन की पार्टनरशिप की। हालांकि, 42वें ओवर में पैरी के विकेट गंवाते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम कुछ देर के लिए मुश्किल में घिरती नजर आई। पैरी ने 51 गेंदों में एक चौके की बदौलत 28 रन जुटाए। उन्हें पुजा ने आउट किया। लैनिंग 49वें ओवर में मेघना सिंह का शिकार बनीं। उन्होंने 107 गेंदों में 13 चौकों के दम पर 97 रन की पारी खेली। अंतिम ओवर में कंगारू टीम को आठ रन की जरूर थी। ऐसे में बेथ मूनी (20 गेंदों में नाबाद 30) ने पहली और दूसरी गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी। आखिरी ओवर अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने डाला।

यह भी पढ़ें: झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पेशल डबल सेंचुरी बनाई

ऐसा रहा भारतीय टीम की पारी का हाल

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम की शुरुआत अच्छा नहीं रही। भारत को पहला झटका चौथे ओवर में स्मृति मंधाना (10) के तौर पर लगा। इसके बाद बैटिंग को मजबूती देने के लिए ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा की जगह उतारीं सलामी बल्लेबाज शेफाली (12) छठे ओवर में आउट हो गईं। यहां से मिताली (96 गेंद में 68 रन) और यास्तिका भाटिया (83 गेंद में 59 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 130 रन की अहम साझेदारी की। मिताली और यास्तिका को हालांकि पारी के शुरू में स्ट्राइक रोटेट करने में दिक्कत आ रही थी लेकिन एक बार दोनों के लय में आने के बाद रन जुड़ने शुरू हो गए। 

हरमनप्रीत ने 47 गेंदोंं में नाबाद 57 रन बनाए

भारत का स्कोर दो विकेट पर 158 रन से छह विकेट पर 213 रन हो गया था, जिसके बाद हरमनप्रीत ने 47 गेंदों में नाबाद 57 रन बनाकर टीम को 250 रन के स्कोर से आगे पहुंचाया। हरमनप्रीत ने जिम्मेदारी भरा खेल दिखाया और सुनिश्चित किया कि टीम प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा करे। पूजा वस्त्राकर ने एक बार फिर अंत में तेजी से रन जोड़े। वह 28 गेंदों में 34 रन बनाकर रन आउट हुईं। पूजा और हरमनप्रीत ने 47 गेंदों में सातवें विकेट के लिये 64 रन की भागीदारी की जिससे भारत ने अंतिम पांच ओवर में अपने स्कोर में 52 रन का इजाफा किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए डार्सी ब्राउन ने तीन जबकि अलाना किंग ने दो और जोनासेन ने एक विकेट झटका।

यह भी पढ़ें: ICC Rankings: सोफी एक्लेस्टोन ने हासिल की 'बादशाहत', मिताली राज और झूलन गोस्वामी को हुआ नुकसान

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल