लाइव टीवी

विव रिचर्ड्स और डिविलियर्स की तरह 'ऑलराउंडर' हैं टेनिस प्लेयर एश्ले बार्टी, एक से ज्यादा खेलों में हैं 'उस्ताद'

Updated Jan 31, 2022 | 18:34 IST

महिला टेनिस प्लेयर एश्‍ले बार्टी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और टाइटल पर कब्जा जमाया। बार्टी ने टेनिस से पहले दो और खेलों में भी हाथ आजमाया है।

Loading ...
विव रिचर्ड्स, एश्ले बार्टी और एबी डिविलियर्स
मुख्य बातें
  • एश्‍ले बार्टी ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 जीतकर छाई हुईं
  • उन्होंने महिला एकल खिताब शानदार अंदाज में जीता
  • वह टेनिस से पहले दो और खेलों में हाथ आजमा चुकी हैं

खेल जगत में बुलंदी हासिल करना बेहद मुश्किल काम है। लगन और परिश्रम के बावजूद कई खिलाड़ियों को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिलती। ऐसे में कई खिलाड़ी अनेक खेलों में अपनी किस्मत आजमाने के बाद किसी और गेम में करियर बनाने का फैसला करते हैं। कई मशहूर खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों में करियर बनाने की कोशिश करने के बाद नई राह चुनी है। आइए आपको ऐसे ही चुनिंदा प्लेयर्स के बारे में बताते हैं, जो एक से ज्यादा खेलों के 'ऑलराउंडर' और 'उस्ताद' रह चुके हैं।

एश्ले बार्टी 

मौजूदा वर्ल्‍ड नंबर वन टेनिस प्लेयर एश्‍ले बार्टी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का महिला एकल खिताब जीता है। ऑस्ट्रेलिया की बार्टी ने फाइनल में डेनियल कोलिंस को सीधे सेटों हारकर इतिहास रचा। बार्टी 44 साल में घरेलू जमीन पर ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने वाली पहली ऑस्‍ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि बार्टी क्रिकेट और गोल्फ भी खेल चुकी हैं। वह बिग बैश लीग (बीबीएल) में ब्रिसबेन हीट के लिए छठे स्थान पर बैटिंग करती थीं। उन्होंने गोल्फ का एक पेशेवर टूर्नामेंट भी जीता।

यह भी पढ़ें: जब वसीम अकरम को मारने के लिए बल्‍ला लेकर खड़े थे विव रिचर्ड्स, पैरों में गिड़गिड़ाकर...

विव रिचर्ड्स

विव रिचर्ड्स का शुमार वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में होता है। 1974 से 1991 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले रिचर्ड्स फुटबॉल प्लेयर भी रह चुके हैं। पूर्व दिग्गज बल्लेबाज 1974 में फीफा विश्व कप क्वॉलिफायर में एंटीगा के लिए मैदान पर उतरा था। वह क्रिकेट वर्ल्ड कप और फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 

एबी डिविलियर्स 
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने एक या दो नहीं बल्कि आठ गेम में हाथ आजमाया। 'मिस्टर 360' के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने फुटबॉल, हॉकी, रगबी, बैडमिंटन, गोल्फ और टेनिस खेला। इसके अलावा उन्होंने सौ मीटर की फर्राटा रेस रिकॉर्ड समय में कामयाबी हासिल की।

यह भी पढ़ें: आईपीएल नीलामी में उतरेगा एबी डिविलियर्स का 'क्लोन', इस टीम के लिए खेलना है सपना

युजवेंद्र चहल

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल क्रिकेट के फलक पर चमके से पहले शतरंज के खिलाड़ी थे। वह अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट और शतरंज दोनों में भारत की प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने सात साल की उम्र से ही चेस खेल शुरू कर दिया था। उन्होंने अंडर-12 की नेशनल किड्स चेस चैंपियनशिप जीती थी। उन्होंने अंडर-16 नेशनल चेस चैंपियनशिप में भी शिरकत की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल