लाइव टीवी

स्टैंडबाय के रूप में चुने गए गेंदबाज आवेश खान बोले- 'दो सत्र से अच्छा खेला, लेकिन IPL सुर्खियों में ले आया'

Updated May 08, 2021 | 03:07 IST

Avesh Khan, Standby player, India tour of England 2021: भारत के इंग्लैंड दौरे और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इसमें आवेश खान को स्टैंडबाय चुना गया।

Loading ...
आवेश खान (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड दौरे और टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया घोषित
  • आवेश खान को टेस्ट टीम में स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में मिली जगह
  • इंदौर के आवेश खान ने आईपीएल में भी दिखाया है दम

नई दिल्लीः तेज गेंदबाज अवेश खान, जिन्हें इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्टैंड-बाय के रूप में शामिल किया गया है। भारतीय टीम के साथ यात्रा को तैयार खान ने कहा कि 2021 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके प्रदर्शन ने उन्हें बहुत आत्मविश्वास प्रदान किया है।

खान, जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए आठ मैचों में 14 विकेट चटकाए ने आईएएनएस से कहा, मैंने इस बार दिल्ली के लिए सभी मैच खेले, इसलिए मैं निश्चित रूप से बहुत आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस कर रहा था। मैंने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। टीम ने मैच भी जीते। हम तालिका में शीर्ष पर थे इसलिए मैं बहुत आत्मविश्वास महसूस कर रहा था।

पर्पल कैप की दौड़ में क्रिस मोरिस के साथ खान दूसरे स्थान पर काबिज खान को हालांकि इस बात की निराशा है कि आईपीएल को बीच में ही रोक दिया गया लेकिन इस बात की खुशी है कि उन्हें इस साल एक बड़ी जिम्मेदारी मिली और वह इस जिम्मेदारी को निभाने में सफल रहे।

खान ने कहा, मुझे जिम्मेदारी मिली और मैंने इसका बखूबी निर्वहन किया। मैंने हर चरण में गेंदबाजी की - नई गेंद, मध्य ओवरों और डेथ ओवरों के साथ। टीम के कोच और कप्तान ने मुझे बहुत आत्मविश्वास दिया, इसलिए मुझे जो भी स्थिति मिली, मैंने वास्तव में हर बार अच्छा प्रदर्शन किया।

24 वर्षीय राइट-आर्म पेसर ने इस सीजन में दिल्ली के सभी आठ मैचों में खेले। पिछले चार संस्करणों में - 2017 से 2020 तक, उन्हें केवल नौ मैचों में खेलने का मौका मिला था।

घऱेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन का दम

इंदौर निवासी खान, जो घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 26 प्रथम श्रेणी मैचों में 100 विकेट लिए हैं। इस सीजन में सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में, उन्होंने पांच मैचों में 14 विकेट चटकाए।

खान ने 2019-20 सत्र में पांच रणजी ट्रॉफी मैचों में 28 विकेट लिए। इस सीजन में कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया था। उससे पहले, 2018-19 में, उन्होंने सात मैचों में 35 विकेट लिए।

खान ने कहा, मैं पिछले दो सत्रों से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं, लेकिन आईपीएल ने मुझे सुर्खियों में ला दिया है। इस साल मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी, मेरे पांच मैचों में 14 विकेट हैं।

टी20 से टेस्ट में कैसे स्विच करेंगे?

यह पूछे जाने पर कि क्या टी20 मोड से टेस्ट मोड में स्विच करना कठिन होगा और वह अपनी गेंदबाजी में क्या बदलाव लाने की उम्मीद करते हैं, अवेश ने कहा, टेस्ट में लाइन एवं लेंथ पर ध्यान लगाना जरूरी होता है। यहां धैर्य जरूरी होता है आप जितनी धैर्य के साथ गेंदबाजी करेंगे उतना बेहतर होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल