लाइव टीवी

अक्षर पटेल ने कानपुर में जड़ा न्यूजीलैंड के खिलाफ पंजा, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Updated Nov 27, 2021 | 17:11 IST

Axar Patel's fifth fifer: अक्षर पटेल ने करियर का चौथा टेस्ट खेलते हुए पांचवीं बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया और अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अक्षर पटेल

कानपुर: साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में कहर परपाया है। उन्होंने कानपुर में खेले जा रहे टेस्ट पांच कीवी बल्लेबाजों का शिकार अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए। अक्षर ने 32 ओवर में 64 रन देकर 5 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 6 ओवर मेडन फेंके। पारी के दौरान उनकी इकोनॉमी 1.82 की रही। 

अक्षर ने कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन टॉम लैथम, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल और टिम साउदी के विकेट झटककर अपना पंजा पूरा किया। मैच के तीसरे दिन बगैर किसी नुकसान के 128 रन के आगे खेलने उतरी कीवी टीम ने पहला विकेट 151 रन पर गंवाया। उसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई। विकेटों की उस झड़ी में सबसे अहम भूमिका अक्षर पटेल की रही जिन्होंने लगातार कसी हुई गेंदबाजी करते हुए कीवी बल्लेबाजों को उड़ान नहीं भरने दी। 

पांचवीं बार जड़ा पंजा
अक्षर पटेल ने करियर के चौथे टेस्ट की सातवीं पारी में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 7वीं बार पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके। इसके साथ ही वो भारत के लिए सात टेस्ट पारियों में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनसे पहले 7 टेस्ट पारियों में लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन और नरेंद्र हिरवानी ने 3-3 बार पांच विकेट लिए थे। अगर पूरी दुनिया में देखें तो केवल तीन गेंदबाज अक्षर से ज्यादा बार 7 पारियों में पांच विकेट ले सके हैं। 

साल 2021 में लिए सबसे ज्यादा बार पांच विकेट
अक्षर पटेल ने अपने डेब्यू साल में ही घमाल मचा दिया है। साल 2021 में उनके अलावा पाकिस्तानी ऑलराउंडर हसन अली ही पांच बार पारी में पांच विकेट ले सके हैं। उनके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर रविचंद्रन अश्विन और काइल जैमीसन हैं। दोनों ने 3-3 बार साल 2021 में पंजा जड़ा है।  

दिग्गज के रिकॉर्ड से 4 कदम दूर
अक्षर पटेल चार टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम करने से 4 विकेट दूर हैं। अक्षर ने अब तक खेले 4 टेस्ट मैच की 7 पारियों में 32 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। नरेंद्र हिरवानी ने अपने शुरुआती 4 टेस्ट मैच में 36 विकेट झटके थे। अक्षर अगर कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने में सफल होते हैं तो वो टेस्ट करियर की सबसे बेहतरीन शुरुआत करने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। अक्षर रविचंद्रन अश्विन को पहले ही इस मामले में पीछे छोड़ चुके हैं। अश्विन ने अपने करियर के शुरुआती चार टेस्ट मैच में 26 विकेट लिए थे। 

डेब्यू के बाद झटके सबसे ज्यादा विकेट
अक्षर पटेल ने अपने डेब्यू के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अबतक कुल 32 विकेट लिए हैं। वहीं इसके बाद शाहीन अफरीदी ने 30 विकेट इसी अंतराल में अपने नाम किए हैं। वो इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। इस सूची में तीसरे नंबर पर 28 विकेट के साथ रविचंद्रन अश्विन हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल