लाइव टीवी

बाबर आजम ने रचा नया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान बने

Updated May 10, 2021 | 20:35 IST

Babar Azam Record: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने नया इतिहास रच दिया है। जिंबाब्वे के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत के साथ ही वो पाकिस्तान इतिहास में एक खास कमाल करने वाले कप्तान बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
बाबर आजम
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान ने जिंबाब्वे को टेस्ट सीरीज में 2-0 से रौंदा
  • पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया
  • उनके देश के क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने जिंबाब्वे को हरारे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 147 रनों से करारी शिकस्त दी। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में ये पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत पारी के अंतर से थी। इस जीत के साथ ही पाकिस्तानी टीम ने जिंबाब्वे को 2-0 से क्लीन स्वीप किया। इस जीत के बाद पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने नया इतिहास रच दिया है।

बाबर आजम अब पहले ऐसे पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं जिसने कप्तान के रूप में पहले चारों टेस्ट मैच जीते हैं। जिंबाब्वे को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से शिकस्त देने से पहले पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को भी टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी थी।

लगातार छह सीरीज

पाकिस्तानी टीम बाबर आजम की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन करती नजर आ रही है, फिर चाहे वो कोई भी प्रारूप हो। सिर्फ लगातार चार टेस्ट ही नहीं बल्कि तमाम फॉर्मेट्स मिलाकर उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने लगातार पिछली छह सीरीज जीती हैं। पाकिस्तान ने पहले तो दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में टेस्ट और टी20 सीरीज में मात दी।

उसके बाद पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को उन्हीं के घर में वनडे और टी20 सीरीज में भी पस्त कर दिया। इसके बाद उन्होंने जिंबाब्वे में भी दो सीरीज अपने नाम कर ली हैं। ऐसा इतिहास में तीसरी बार हुआ है जब पाकिस्तानी टीम ने लगातार छह या उससे ज्यादा सीरीज जीती हैं।

अब किसके खिलाफ है सीरीज?

अब बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को चुनौती देती नजर आने वाली है। जहां जुलाई में पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। जबकि उसके बाद वे वेस्टइंडीज दौरे पर जाएंगे जहां वे कैरेबियाई टीम से हर प्रारूप में टक्कर लेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल