लाइव टीवी

112 साल बाद क्रिकेट के मैदान पर दिखा ऐसा नजारा, इन दो पाकिस्तानी गेंदबाजों का 'स्पेशल' रिकॉर्ड

Updated May 10, 2021 | 21:09 IST

Shaheen Afridi and Nauman Ali create record: जिंबाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को मिली जीत में दो पाकिस्तानी गेंदबाजों की अहम भूमिका रही। इन दोनों ने एक खास रिकॉर्ड भी बना डाला।

Loading ...
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (ICC)
मुख्य बातें
  • जिंबाब्वे के खिलाफ पाकिस्तानी गेंदबाजों का तूफान
  • शाहीन अफरीदी और नौमान अली जमकर गरजे
  • दोनों गेंदबाजों ने एक खास रिकॉर्ड भी बना डाला, 112 साल बाद बना ऐसा आंकड़ा

पाकिस्तान और जिंबाब्वे के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेहमान पाकिस्तानी टीम ने बड़ी जीत दर्ज की। पाक टीम ने अपने कप्तान बाबर आजम की अगुवाई में पारी और 147 रनों से जीत दर्ज करने के साथ ही लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज व लगातार चौथा टेस्ट मैच जीत लिया। इस दौरान कई पाकिस्तानी खिलाड़ी हीरो बने जिसमें दोहरा शतक जड़ने वाले 'मैन ऑफ द मैच' आबिद अली सबसे ऊपर रहे। लेकिन पाकिस्तानी टीम के गेंदबाजों ने भी धमाकेदार प्रदर्शन किया और इन्हीं में से दो तेज गेंदबाजों- शाहीन अफीरीदी और नौमान अली ने एक स्पेशल रिकॉर्ड भी बना डाला।

मैच की जब पाकिस्तानी टीम ने जिंबाब्वे को पहली पारी में 132 रन पर समेटने के बाद फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया, तो उस समय तकरीबन ये तय लग रहा था कि पाकिस्तान जीत के करीब है। मेजबान जिंबाब्वे की टीम जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो विकेटकीपर बल्लेबाज रेगिस चकाब्वा (80 रन) के अलावा कोई ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिका और पूरी टीम 231 रन पर सिमट गई।

इस विजयी प्रदर्शन को अंजाम दिया सिर्फ दो गेंदबाजों ने। दूसरी पारी में जिंबाब्वे के सभी 10 विकेट शाहीन अफरीदी और नौमान अली ने झटके। अफरीदी ने 20 ओवर में 5 मेडन करते हुए 52 रन देकर 5 विकेट झटके। जबकि नौमान अली ने 21 ओवर में 3 मेडन करते हुए 86 रन लुटाते हुए 5 विकेट हासिल किए।

112 साल बाद हुआ कुछ खास

दरअसल, शाहीन अफरीदी और नौमान अली, दोनों ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार ऐसा हुआ कि एक ही पारी में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने 5-5 विकेट लेकर पूरी विरोधी टीम को समेट दिया हो। इससे पहले ये कमाल 1909 में एजबेस्टन के मैदान पर देखने को मिला था जहां इंग्लैंड के दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों- ज्यॉर्ज हर्स्ट और कॉलिन ब्लाइथ ने 5-5 विकेट झटकते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटा था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल